विद्यालयों में रही योगाभ्यास की धूम

गाजीपुर। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्वसंध्या पर योग कार्यक्रमों के आयोजन में लोगों ने बढ़चढ़कर हिस्सेदारी निभाई। प्राथमिक विद्यालयों, तकनीकी शिक्षण संस्थानों तथा महाविद्यालयों में गोष्ठी कर लोगों को योग के प्रति जागरूक किया गया। अनेकों स्थानों पर लोगों ने योग क्रियाओं में बढ़चढ़ कर भाग लिया और योग के माध्यम से स्वास्थ्य रक्षा के गुर सीखे।
इस अवसर पर बापू महाविद्यालय सादात में सोमवार को राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने प्राचार्य के मार्गदर्शन में योगाभ्यास किया। प्राचार्य डा. त्रिवेणी सिंह ने योग के विभिन्न आसनों को कराते हुए उसके लाभ बताये। उन्होंने स्वयंसेवकों को योग के लाभ एवं महत्व के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान कार्यक्रम अधिकारी डा. विनोद कुमार सिंह, प्रवक्ता संतोष पांडेय, अच्छेलाल, अरविंद राम, महेंद्र, उमेश सिंह, सुरेंद्र राम, विकास भारद्वाज, पवन कुमार सहित छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। इस तरह आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर योग कार्यक्रम में 75 प्रतिभागियों ने हिस्सेदारी निभाई। अंत में प्राचार्य ने सभी के प्रति आभार जताया।
वहीं दूसरी तरफ श्रीमहंत शिवदास उदासीन इंटर कालेज (समता) के प्रिंसिपल राजेश कुमार यादव तथा मां काली आदर्श आईटीआई कालेज शिशुआपार के प्रबंधक प्रद्युम्न कुमार राय ने बताया कि उनके विद्यालय पर योग दिवस के मौके पर योगा का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। उन्होंने छात्र-छात्राओं की उपस्थिति को अनिवार्य बताया है।


Hits: 38

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: