तीन मुस्लिम जोड़ों सहित 418 जोड़े दाम्पत्य सूत्र में बंधे

गाजीपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अन्तर्गत आर टी आई मैदान (नवीन स्टेडियम) में सामुहिक विवाह समारोह सम्पन्न हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष प्रभुनाथ चौहान एवं जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित एवं पुष्प अर्पित कर किया।
जनपद मे विकास खण्डवार 418 जोड़ो का सामुहिक विवाह पूरे विधि विधान से सम्पन्न हुआ। जिसमें तीन मुस्लिम जोड़ो का निकाह भी सम्पन्न हुआ।


पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष प्रभुनाथ चौहान ने नव विवाहित वर वधु के सुखमय वैवाहिक जीवन की मंगल कामना की। उन्होने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के निर्देशन में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के महत्वकांक्षी योजना को आगे बढ़ाते हुए प्रदेश की बेटियोे को उन्होंने अपनी बेटी मानकर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना पूरे प्रदेश में चलाया, जिसका हम सभी सम्मान करते हैं। उन्होंने पुज्य मुख्यमंत्री जी की ओर से सभी को शुभकामनायें दी। उन्होने कहा कि दान में सर्वश्रेष्ठ दान कन्यादान है। आप जीवन में आगे बढ़े। जिस तरह यहा आज उत्सव हो रहा है वैसे ही आप का जीवन का हर दिन उत्सव भरा हो। उन्होने शादी समारोह में आये हुए वर एवं वधु के परिजनों के प्रति भी शुभकामना व्यक्त की।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की शादी करायी जा रही है और उन्हें 51 हजार की धनराशि प्रदान की जा रही है, जिसमें 35 हजार रूपये वधु के खाते में तथा 10 हजार रूपये के उपहार एवं 6 हजार शादी समारोह के आयोजन के लिए दिया जा रहा है।
जिलाधिकारी एम पी सिंह ने सभी जोड़ों को आर्शिवचन देते हुए कहा कि आप लोगों को जो पौधे उपलव्ध कराये गये इनका जीवन मे बहुत उपयोग है। आप लोग यह प्रण लें कि प्रत्येक वर्ष शादी के सालगिरह के अवसर पर एक वृक्ष अवश्य लगाये। वृक्ष हमे जीवन जीने मे बहुत ही सहयोग करते हैं। उनसे पर्याप्त आक्सीजन प्राप्त होती है जो जीवन के लिए बहुत ही उपयोगी है। पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह ने भी सभी नवदम्पत्तियों को आर्शिवचन देते हुए उनके सुखमय जीवन की मंगल कामना कीे।
जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने सभी लाभार्थियों को आर्शिवचन देते हुए कहा कि 418 जोड़ो ने सात फेरे लेकर एक साथ रहने का जो संकल्प लिया है, उन सबको अपनी तरफ से शुभकामनायें देती हूं। गरीब बच्चियों की शादी धूम-धाम से नहीं हो सकती इस भ्रान्ति को मिटाते हुए माननीय मुख्यमंत्री जी ने सामूहिक विवाह धूम धाम से कराने के अभियान की शुरूआत की है। अध्यक्ष नगर पालिका परिषद सरिता अग्रवाल ने नव विवाहित जोड़ो को उनके सुखमय जीवन की शुभकामना देते हुए कहा कि दहेज लेना एक अभिशाप है जिसे हमें समाज से दूर करना है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रकाश गुप्ता, उपजिलाधिकारी सदर प्रतिभा मिश्रा, समाज कल्याण अधिकारी रामनगीना यादव, सुजीत कुमार मिश्रा अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत, समस्त खण्ड विकास अधिकारी एंव समस्त सम्बन्धित जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन नेहरू युवा केन्द्र के एसीटी सुभाष चन्द्र प्रसाद ने किया।

Hits: 87

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: