यातायात जागरूकता अभियान में सुरक्षा हेतु दी गयी सलाह

गाजीपुर। यातायात जागरूकता अभियान के तहत शहर के पीजी कालेज के छात्र छात्राओं को पुलिस अधीक्षक रामबदन सिंह द्वारा यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया।
उन्होंने यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उन्हें यातायात नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करना,सही स्पीड में वाहन चलाना, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करना इत्यादि की जानकारी दी।
उन्होंने छात्र छात्राओं को अपने पास- पड़ोस के लोगों को भी यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी। इसके साथ ही मिशन शक्ति अभियान के तहत उन्होंने छात्राओं को विभिन्न हेल्पलाइन नंबरों 112,1090, 1098,181 इत्यादि के बारे में भी बताया गया तथा जरूरत पड़ने पर इन नंबरों पर कॉल कर मदद लेने के लिए भी प्रेरित किया गया।
इसी क्रम में समता पीजी कॉलेज सादात में आयोजित जागरूकता गोष्ठी में छात्र छात्राओं को यातायात नियमों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गयी। साथ ही इसका पालन करने हेतु उन्हें शपथ दिलायी गयी।
कालेज के पूर्व प्राचार्य डॉ. रणजीत सिंह ने कहा कि वर्तमान समय में ट्रैफिक नियमों की अनदेखी व अनट्रेंड लोगों द्वारा वाहन चलाने के कारण ही सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं।
वक्ताओं ने कहा कि दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने बिना इंश्योरेस वाहन नहीं चलाने, वाहन चलाते समय विपरित दिशा में वाहन नहीं चलाने,मोबाइल से बात न करने तथा सड़क पर पैदल चलने सहित अन्य नियमों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कहा कि हम जब भी पैदल चलें तो सड़क पर पीली पट्टी के एक तरफ चलें और सड़क जेब्रा क्रासिग से ही पार करें। नियमों की पालन करके हम न सिर्फ दुर्घटना से बच सकते हैं बल्कि दूसरों को भी इससे नियमों का पालन करने की प्रेरणा मिलेगी। पूर्व प्राचार्य डॉ. विंध्याचल सिंह यादव ने कहा कि जब भी बाइक चलाएं तो हेलमेट अवश्य लगाकर चलाएं और वाहन के पूरे दस्तावेज भी अपने साथ रखें। साथ ही आपके अभिभावक भी अपना वाहन लेकर निकलें तो उन्हें भी इस बात के लिए जागरूक करें कि वह नियमों की पालन करते हुए वाहन चलाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल फोन से बात न करें। इस दौरान प्राध्यापक सुरेन्द्र प्रताप यादव, बालचंद्र यादव, राकेश सिंह, अभिषेक यादव सहित कालेज परिवार के लोग उपस्थित रहे।


Hits: 23

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: