विधानसभा चुनाव – 2022, आदर्श आचार संहिता लागू

नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर राज्य में चुनाव की तिथियों की घोषणा कर दी है। घोषणा के साथ ही आचार संहिता भी लागू हो गयी है।
    उल्लेखनीय हैं कि उत्तर प्रदेश में 403, पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए मतदान होंगे।
       पंजाब, उत्तराखंड और गोवा में एक ही दिन 14 फरवरी को सभी विधानसभा सीटों का मतदान होगा और मणिपुर राज्य में 27 फरवरी और 3 मार्च को मतदान होंगे। चुनाव परिणाम 10 मार्च को घोषित होंगे।
     उत्तर प्रदेश में 7 चरणों में मतदान सम्पन्न कराये जायेंगे, जिसमें  प्रथम चरण 10 फरवरी, द्वितीय चरण 14फरवरी, तृतीय चरण 20फरवरी,चतुर्थ चरण 23 फरवरी, पंचम चरण 27 फरवरी, षष्ठम चरण 3 मार्च और अंतिम सातवां चरण 7 मार्च को सम्पन्न होगा। देखें उ.प्र. विधानसभा सीटों पर मतदान की तिथियां ……..

 

पहले चरण का मतदान: (10 फरवरी)
शामली, मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ हापुड़, गाजियाबाद, बुलंदशहर, मथुरा आगरा और अलीगढ

दूसरा चरण: (14 फरवरी)
सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर

तीसरा चरण:(20 फरवरी)
कासगंज, हाथरस, फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झाँसी, ललितपुर

चौथा चरण:(23 फरवरी)
पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, लखनऊ, उन्नाव, रायबरेली, फतेहपुर, बांदा

पांचवा चरण:(27 फरवरी)
श्रावस्ती, बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या, अमेठी, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, चित्रकूट, प्रयागराज

छठां चरण:(3 मार्च)
बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, आंबेडकर नगर, गोरखपुर, देवरिया, बलिया

सातंवा चरण:(7 मार्च)
आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, संत रविदास नगर, वाराणसी, मिर्जापुर, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र,

चुनाव आयोग की जानकारी के अनुसार, रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक कोई चुनाव प्रचार नहीं होगा। उपरोक्त 5 राज्यों में 24.9 लाख युवा पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 80 वर्ष की उम्र से ऊपर के बुजुर्गों, दिव्यांगों और कोरोना मरीजों के लिए पोस्टल बैलेट्स की सुविधा उपलब्ध रहेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा वोटर भागीदारी निभा सके। चुनाव आयोग ने कहा कि ये चुनाव कोविड-19 से सुरक्षा को देखते हुए बड़ी तैयारी के साथ कराए जाएँगे, जहाँ मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध रहेंगे।

Visits: 170

Leave a Reply