टीकाकरण पर कार्यशाला सम्पन्न

गाजीपुर। नियमित टीकाकरण जहां बच्चों को एक साथ कई बीमारियों से बचाता है वहीं कोविड-19 टीकाकरण कोरोना से बचाव में अहम भूमिका निभा रहा है।
   स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के ओर से कार्यशाला व समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई जिसका शुभारंभ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ हरगोविंद सिंह ने दीप प्रज्वलित कर किया।
       जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया कि कार्यशाला में पोलियो, डिप्थीरिया, टेटनस, काली खांसी, मीजल्स और खसरा के मरीज मिलने पर इलाज व विभाग को जानकारी उपलब्ध कराने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की गयी। डॉ उमेश ने बताया कि समीक्षा में पाया गया कि दूसरी लहर में नियमित टीकाकरण के दौरान जो बच्चे टीकाकरण से छूटे गए थे। उन्हें जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा कोविड टीकाकरण के लिए टीम बनाकर प्रथम डोज से सौ फीसदी लोगों का टीकाकरण पूर्ण कर, दूसरे डोज से कम से कम 50 फीसदी लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य दिया गया है जिससे संभावित तीसरी लहर से लोगों का बचाव किया जा सके।
  इस मौके पर एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा, डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ विनय शंकर, डॉ नकीब, सभी ब्लॉकों के चिकित्सा अधीक्षक एवं चिकित्साधिकारी मौजूद रहे।

Visits: 62

Leave a Reply