सांप नेवले की अधूरी प्रतियोगिता

गाजीपुर। सांप और नेवले की जाति दुश्मनी आज उस समय देखने को मिली जब दिन दोपहर में दोनों प्रतिद्वंद्वी आपस में भीड़ गये और कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं था।
   यह वाकया पं०मदन मोहन मालवीय इंटर कालेज सिखड़ी के दक्षिणी हिस्से की फिल्ड में ना जाने कब से सांप और नेवला के बीच खूंनी जंग जारी था। जब अचानक विद्यालय के कुछ बच्चों की नजर उस  दोनों पर पड़ी जहां दोनों आपस में जान की बाजी लगा एक दूसरे को पटकनी देने में लगे रहे। दादा दादी से सुनी सांप नेवले की कहानी को हकीकत में देखकर बच्चे दंग रह गये।
    बताते चलें कि कि कालेज परिसर में पहले से नेवला परिवार रहता‌ है। शनिवार की दोपहर रोज की तरह घूम रहे नेवला की भेंट अचानक बिषधर कोबरा से हो गई। फिर क्या था देखते ही देखते दोनो एक दूसरे पर टूट पड़े। एक तरफ जहां नेवला अपनी चतुराई से कोबरा पर वार करके मौत के घाट उतारने की कोशिश करता वहीं दूसरी तरफ सांप अपने चंगुल में फंसाकर नेवला को मौत की नींद सुलाने की कोशिश में लगा रहा। दोनो एक दूसरे पर जान लेवा हमला करके अपनी जन्मजात दुश्मनी का परिचय दे रहे थे।जिसे बच्चे बड़े चाव से देख रहे थे। उसी दरम्यान अचानक स्कूल की अगली घंटी बजी और और बच्चे काफी संख्या में कक्षा से बाहर निकले। छात्रों के पदचापों और कोलाहलों से दोनों  प्रतिद्वंदी अपनी लड़ाई भूलकर अपनी अपनी बिलों में जा घूसे।

Visits: 345

Leave a Reply