बरसात में ढहा गरीब का घर, बौखलाये लेखपाल ने ग्राम प्रधान को लताड़ा

गाजीपुर। कई दिनों से चल रहे चक्रवाती तूफान की बरसात से जन जीवन अस्त व्यस्त हो रहा है।लगातार हो रही बरसात से सड़कें और नालियां बदतर स्थिति में पहुंच गई हैं, तो वहीं किसानों और पशुपालकों के समक्ष समस्याएं उत्पन्न हो गई है।
  लगातार चल रही बरसात ने कई गरीब परिवारों को मुसीबत में डाल दिया है तो कई आशियानों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है। बरसात की मार से कच्चे मकानों में पानी भरने की समस्या हो गयी  तो कहीं कच्चा मकान ही धराशायी होने लगे हैं।
        ताजा मामला सदर विकास खंड के मिरदादपुर गांव का है,जहां गरीब रामलाल यादव अपनी 18 वर्षिय पुत्री सुमन यादव के साथ बाबा गरीब दास मंदिर के समीप मिट्टी के कच्चे मकान में अपना जीवन यापन करता रहा। वह ठेला चलाकर अपना व अपनी पुत्री का पेट भरता है। चक्रवाती बरसात की बारिश उस परिवार पर कहर बनकर टूटी। रविवार को उसके कच्चे घर के जमींदोज होते ही वहां चारों तरफ जल जमाव हो गया। पिता पुत्री का आशियाना पूरी तरह उजड़ गया।
     बेसहारा परिवार रहने खाने को मोहताज हो गया और लोगों की तरफ आशा भरी निगाहों से देखता रहा। सुबह सेवा निवृत्त फौजी देवेंद्र सिंह कुशवाहा ने सारी स्थिति समझकर तत्काल पीड़ित परिवार की मदद की। उन्होंने तत्परता दिखाते हुए ग्राम सभा में बने पंचायत भवन में जहां उनके रहने की व्यवस्था की,वहीं उनके लिए रोशनी और भोजन पानी की व्यवस्था भी स्वयं की। फौजी की यह मानवीय संवेदना लोगों में चर्चा का विषय बन गयी और फिर ग्राम प्रधान व अन्य ग्रामीणों ने भी पीड़ित परिवार की सुधि ली।
   पत्रकारों से रुबरु हुए ग्राम प्रधान अजीत कुमार ने कहा कि रविवार की सुबह रामलाल की पुत्री सुमन यादव ने घर गिरने की जानकारी दी तो हमने सरकारी मदद के लिए लेखपाल मृत्युंजय राय को मोबाइल से सारी स्थिति से अवगत कराया लेकिन लेखपाल ने पीड़ित परिवार के मामला को गंभीरता से नही लिया। इस पर हमने एसडीएम सदर से पीड़ित परिवार की स्थिति से अवगत कराया। उसके थोड़ी देर बाद मेरी बात लेखपाल  से हुई तो वह उल्टा हमारे उपर ही भड़कने लगा।उसने अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए कहा कि जाकर सदर एसडीएम से कार्य कराओ। ग्राम प्रधान ने लेखपाल से हुई बातचीत का आडियो भी सुनवाया।
   लेखपाल की अभद्रता से क्षुब्ध ग्राम प्रधान ने  इसकी शिकायत मुख्यमंत्री जनसुनवाई पोर्टल पर की है। प्रधान ने कहा कि इस सन्दर्भ में जिलाधिकारी एमपी सिंह से मिलकर पीड़ित परिवार को आर्थिक सहायता उपलव्ध कराने तथा लेखपाल  के खिलाफ कार्रवाई करने हेतु प्रार्थना पत्र दिया जायेगा।

Visits: 314

Leave a Reply