आयुष्मान पखवारा – जनपद में बने 2013 गोल्डन कार्ड

गाजीपुर। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के तहत चिन्हित लाभार्थी परिवारों को प्रतिवर्ष पांच लाख रूपये तक का मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है।
    जनपद में विशेष अभियान के तहत आयुष्मान पखवाड़ा मनाया गया। इस पखवारे में जनपद में 894 परिवार के 2013 गोल्डन कार्ड बनाए गये।
     आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ एसडी वर्मा ने बताया कि पखवारे से पूर्व जनपद में 75,871 परिवार गोल्डन कार्ड से वंचित थे। पखवारे की समाप्ति के पश्चात 894 नए परिवारों के 2013 गोल्डन कार्ड बनाए गये। योजना के तहत जनपद में 1.57 लाख लक्षित लाभार्थी परिवारों में से 76765 परिवारों के गोल्डन कार्ड बन चुके हैं। इसके साथ ही जनपद में अभी तक 10160 लोगों ने योजना के तहत नि:शुल्क इलाज करवाया है।
    उल्लेखनीय है कि आयुष्मान भारत योजना देश में कमजोर वर्ग के लोगों को मुफ्त में सालाना पांच लाख रूपये तक की बीमा कवरेज मुहैया कराती है। इसमें 1000 से ज्यादा कैंसर और दिल की बीमारी जैसी कई गंभीर बीमारियों के लिए प्रदेश के करीब 2900 सूचीबद्ध सरकारी और निजी अस्पतालों में मुफ्त इलाज की सुविधा उपलब्ध है। जिस पात्र लाभार्थी के पास आयुष्मान कार्ड है वह छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों तक का इलाज अस्पताल में भर्ती होकर करा सकते हैं। बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच, ऑपरेशन, इलाज व दवा का खर्च इसके तहत कवर होता है। इसके साथ ही मैटरनल हेल्थ और सी-सेक्शन या उच्च जोखिम प्रसव की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, कैंसर, टीवी, कीमोथेरपी, रेडिएशन थेरेपी, हार्ट बाईपास सर्जरी, न्यूरो सर्जरी, दांतों की सर्जरी, आंखों की सर्जरी, एमआरआई, सीटी स्कैन, दिल की बीमारी, किडनी, लीवर, डायबीटीज, कोरोनरी बायपास, घुटना प्रत्यारोपण, स्टंट डालना, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी आदि शामिल हैं । इसके साथ ही अस्पताल में एडमिट होने से पहले व बाद के खर्च भी इस हेल्थ बीमा में कवर किए जा रहे हैं।

Visits: 53

Leave a Reply