कोविड-19 टीकाकरण में गाजीपुर पूरे प्रदेश में अव्वल

गाजीपुर। कोविड-19 के संक्रमण से बचाव का एकमात्र उपाय कोविड-19 टीकाकरण है। इसको लेकर प्रदेश सरकार के निर्देश पर जिला प्रशासन अधिकाधिक लोगों का टीकाकरण कराने में जुटा है ।
     इसी क्रम में सात जून को जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह के निर्देशन में जनपद में 16910 लोगों का टीकाकरण करा कर जिले ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है।  दूसरे स्थान पर मेरठ और तीसरे स्थान पर नोएडा रहे।
      जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर माइक्रो प्लान बनाया जा रहा है, जिसके तहत एक जून से ही जनपद के ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण के लिए 161 टीम लगाई गई हैं। इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला महिला अस्पताल, जिला पुरुष अस्पताल के साथ ही जनपद न्यायालय, राइफल क्लब, पत्रकार भवन पर भी टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जनपद की पूरी टीम ने मिलकर काम किया, जिसका सुखद परिणाम सोमवार की देर रात आया। जब स्वास्थ विभाग के लोगों द्वारा यह सूचना दी गई कि जनपद ने  कोविड-19 टीकाकरण में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है।
    जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ उमेश कुमार ने बताया – सात जून को जनपद में 16910 लोगों का टीकाकरण हुआ, जिसकी बदौलत पहला स्थान बनाया । उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर जनपद में चार महिला बूथ जिला महिला अस्पताल, ट्रामा सेंटर मोहम्दाबाद, सीएससी सैदपुर और भदौरा में भी बनाए गए हैं । यह बूथ अब आगे भी कार्यरत रहेंगे ताकि महिलाओं को टीकाकरण में किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
    उन्होंने बताया कि जनपद में सात जून को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुभाकरपुर 1305 लोगों का टीकाकरण करा प्रथम स्थान, 1286 टीकाकरण के साथ मोहमदाबाद ने दूसरा और भदौरा ने 1131 टीकाकरण करा कर तीसरे स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि जनपद में अब तक करीब 2.7 लाख लोगों ने टीकाकरण कराया है जिसमें से करीब 2.3 लाख लोगों ने प्रथम डोज तथा 48,665 लोगों ने दूसरी  डोज लगवाई है।

Visits: 250

Leave a Reply