बसंतोत्सव मिलन समारोह सम्पन्न आधुनिक शिक्षा व्यवस्था में विद्वान महापुरुषों की हो रही कमी

गाजीपुर। डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्मपुरम में बसंतोत्सव मिलन समारोह का शुभारंभ हिंदी के कवि, विद्वान तथा सत्यदेव ग्रुप आफ कॉलेजेज के मुख्य प्रबंध निदेशक डॉक्टर आनंद कुमार सिंह ने फीता काटकर किया। प्राचार्य डॉ धीरेंद्र कुमार मिश्र ने सभी अतिथियों को पुष्प माला पहनाकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि जहां संतों की भाषा होती है वही उद्धारर होता है, जहां भगवान का दर्शन होता है वही भवपार होता है।
कार्यक्रम में बसंत उत्सव के साथ ही साथ वर्तमान शिक्षा की दशा एवं दिशा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद शिक्षा व्यवस्था ने एक भी विद्वान महापुरुषों को पैदा नहीं किया,जब कि स्वतंत्रता प्राप्ति के पहले खराब कहे जाने वाली मैकाले की शिक्षा प्रणाली के दरम्यान बहुत से विद्वान महापुरुष पैदा हुये। आज विद्वानों की कमी रह गई, ज्ञान सिमट कर सीमित दायरे में रह गया,सरकारी स्कूल कॉलेजों में शिक्षक शिक्षा के कर्मचारी बन कर रह गये हैं, बच्चों की पढ़ाई का रुझान सरकारी संस्थाओं से दूर होता चला गया,आदि गुरु शिष्य के प्रेम को श्रद्धा और आशीर्वाद के रूप में बताते हुए उन्होंने महाविद्यालय में 2025 मिशन के तहत पढ़ने- पढ़ाने की अच्छी संस्था को विकसित करने पर जोर दिया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि सुभाष सिंह ने बसंत ऋतु की महत्ता बताते हुए तथा शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि शासक के अधीन कार्य करने वाली जनता की भाषा शासक की भाषा से मेल खाने लगती है तो समझ जाओ कि शासक को बोरिया बिस्तर लेकर भागना पड़ता है। वहीं वासुदेव पांडेय ने कहा कि आदमी से बढ़कर संसार में कोई महत्वपूर्ण वस्तु नहीं है लेकिन हर मनुष्य आदमी नहीं होता। आदमी में आदमीयत होती है। अध्यक्षीय सम्बोधन में नरेंद्र सिंह ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बच्चों को ढेर सारा आशीर्वाद दिया।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के निदेशक प्रमोद कुमार सिंह समेत समस्त महाविद्यालय परिवार व छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – अंजनी कुमार मिश्रा

Visits: 67

Leave a Reply