सफाई कर्मचारी हितों की न हो अनदेखी – सुरेंद्र नाथ

गाजीपुर। अध्यक्ष राज्य सफाई कर्मचारी आयोग उत्तर प्रदेश लखनऊ सुरेन्द्र नाथ बाल्मीकि ने लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण गृह में जनपद के सभी अधि.अधि. नगर पालिका/नगर पंचायत, पुलिस विभाग, श्रम विभाग, जिला पंचायत विभाग, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण, जिला उद्योग विभाग
के अधिकारियों के साथ बैठक ली। बैठक में उन्होने ने कहा कि अधि. अधि./नगर पंचायतो में सफाई कर्मचारियों के वेतन विसगतियों को दूर करते हुए शासन द्वारा निर्धारित वेतन मान निर्गत किया जाय तथा सभी को जेम पोर्टल पर अपडेट करके ई0पी0एफ एवं ई0एसआई0 की कटौती सुनिश्चित की जाय।

  उन्होने सभी ई0ओ0 को निर्देश दिया कि सफाई कर्मियों को आवासीय सुविधा में प्राथमिकता दी जाय। कहा कि बैकलाक कर्मचारियों के सम्बन्ध में शासन से आदेश जारी किया गया है कि उन्हे मूल पद पर ही रखा जाय, जिससे सफाई कार्य प्रभावित न हो।

इसके साथ ही पुलिस विभाग को निर्देशित किया कि चौकियों एवं थानो पर दैनिक भोगी कर्मचारियों को बहुत कम वेतन दिये जा रहे हैं उन्हे श्रम विभाग द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार वेतन भुगतान कराया जाय। उन्होंने कहा कि कुड़ा कलेक्शन एवं अन्य सफाई कार्यो में लगे कर्मियों को ड्रेस, मास्क एवं अन्य जरूरी वस्तुयें प्राथमिकता के अनुसार उपलब्ध करायी जाय ताकि उनमें कार्य करने की गतिशीलता बनी रहे।
उद्योग केन्द्र के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मलिन बस्तियों में निवास करने वाले व्यक्तियों हेतु उद्योग स्थापना हेतु कैम्प लगाया जाय,जिससे उनके जीवन स्तर में सुधार लाया जाय सके। इसके अतिरिक्त उन्होने ठेके पर रखे गये सफाई कर्मचारियो को 26 दिन के स्थान पर उनसे 30 दिन कार्य लिये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि सफाई कर्मियो से निर्धारित अवधि में ही कार्य लिए जाय।
इससे पूर्व राज्य सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने मंगलवार को नगर पालिका परिषद मुहम्मदाबाद का निरीक्षण किया और कर्मचारियों की समस्याएं सुनीं।
सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ बाल्मीकि का नगरपालिका कर्मचारियों ने माल्यार्पण कर जोरदार स्वागत किया। उसके बाद सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष ने सफाई कर्मचारियों की समस्याओं को गंभीरता पूर्वक सुना। कर्मचारियों ने कहा कि उनका बकाया एसीपी उपादान अर्जित अवकाश तथा पेंशन एरियर की धनराशि नहीं दी गई है। अध्यक्ष ने अधिशासी अधिकारी को दो माह के अंतर्गत प्राथमिकता के आधार पर को देने हेतु निर्देशित किया। इसके बाद उन्होंने बैकलॉग पर नियुक्त सफाई कर्मचारियों से सफाई कराने का निर्देश दिया साथ ही यह भी कहा कि स्वच्छ कार समाज में जो व्यक्ति शिक्षित है उन्हें कार्यालय व जलकल विभाग में भी कार्य सकते हैं। साथ ही महिला सफाई कर्मियों से ट्रैक्टर आदि पर मालवा लादने का कार्य न लिया जाए। इसके पूर्व नगर पालिका परिषद मुहम्मदाबाद केवल चेयरमैन शमीम अहमद एवं अधिशासी अधिकारी यदुनाथ द्वारा अध्यक्ष सुरेन्द्र नाथ बाल्मीकि का फूल माला से स्वागत और अभिनन्दन किया गया ।इस मौके पर शाहनिन्दा चौकी प्रभारी भानु प्रताप मिश्रा, नपा कार्यालय के लेखाकार डॉ राजकुमार रावत,प्रमोद कुमार राय, राजेन्द्र ग्वाल, हलधर सिंह यादव, शिवानंद राय, सत्यम, जमालुद्दीन आदि कर्मचारी उपस्थित रहे ।

Visits: 42

Leave a Reply