हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील होंगे जिले के 87 उपकेंद्र

गाजीपुर। प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधाओं को घर-घर तक पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की आयुष्मान योजना के तहत शुरू की गई हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर योजना के अंतर्गत अब जनपद में भी तीसरे चरण में 87 उपकेन्द्रों और तीन नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील करने के लिए शासन ने निर्देश दिये हैं। बताते चलें कि गरीब, कमजोर एवं मध्यम वर्ग के लोगों को सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने का संकल्प इस योजना के अन्तर्गत लिया गया था । इसके अन्तर्गत प्रत्येक गाँव में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर स्थापित करने का मुख्य उद्देश्य लोगों को विश्वसनीय, गुणवत्तापूर्ण एवं विस्तारित प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराना है।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ केके वर्मा ने बताया कि जनपद में कुल 393 उपकेंद्र हैं जहां पर उपकेंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में तब्दील करना है,उन्हें कई चरणों में पूरा किए जाने की योजना है। इसी योजना के तहत प्रथम चरण में 30 उपकेंद्र और 20 नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निर्माण कराया गया । वहीं दूसरे चरण में 89 उपकेंद्र और 15 नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जाने की प्रक्रिया चल रही है। अब 87 उपकेन्द्रों और तीन नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जाने का निर्देश प्राप्त हो चुका है जिसको लेकर विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी गई हैं।
डॉ वर्मा ने बताया कि उपकेंद्र पर एक कमरा, शौचालय, फर्नीचर के साथ ही जरूरी उपकरण और बाहरी ब्रांडिंग किए जाने की योजना है जिसकी लागत शासन ने सात लाख रुपये निर्धारित की है । इस हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को चलाने के लिए जीएनएम और स्टाफ नर्स की नियुक्ति होती है। इस केंद्र पर मातृ स्वास्थ्य देखभाल, सामान्य प्रसव की सुविधा, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य देखभाल, बाल्यावस्था एवं किशोर स्वास्थ्य देखभाल, परिवार नियोजन एवं गर्भनिरोधक सेवाएं, नेत्र एवं ईएनटी से संबंधित सामान्य सेवाएं, बीमारियों की स्क्रीनिंग एवं सामान्य प्रबंधन, दंत देखभाल से संबंधी सेवाएं, वृद्धावस्था स्वास्थ्य देखभाल एवं आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध रहेंगी । विशेष सेवाओं में स्वच्छ पेयजल की सुविधा, शौचालय की सुविधा, सामान्य मूत्र एवं बलगम की जांच होनी है एवं अनिवार्य दवाओं की उपलब्धता मौजूद रहेगी।

Visits: 53

Leave a Reply