रामलला के अस्थायी मंदिर में पीएम मोदी ने की पूजा-अर्चना कर मंदिर के लिए किया भूमि पूजन

अयोध्या, 05 अगस्त 2020। उत्तर प्रदेश के अयोध्या नगरी में बुधवार को रामलला के अस्थायी मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजा-अर्चन कर मंदिर निर्माण के लिए मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन किया ।


एएनएस से प्राप्त जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परिसर की परिक्रमा कर साष्टांग दंडवत प्रणाम किया। जिसके बाद इसके उपरांत प्रधानमंत्री ने पारिजात के पौधे का रोपण किया। पारिजात के पौधे का भी अपना एक विशेष महत्व है। पारिजात के फूल को भगवान हरि के श्रृंगार और पूजन में प्रयोग किया जाता है, इसलिए इस मनमोहक और सुगंधित पुष्प को हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है। इस मौके पर यूपी की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी और संघ प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीराम जन्म भूमि परिसर में मंत्रोच्चार के बीच भूमि पूजन के दौरान उपस्थित रहे। अयोध्या पहुंचने के बाद सबसे पहले पीएम मोदी ने हनुमानगढ़ी में दर्शन किया इसके बाद रामलला का दर्शन करने गए। यहां पहुंचते ही पीएम मोदी दण्डवत प्रणाम (पूरी तरह से लेट कर) किया।

इसके बाद उन्होंने पूजा और भूमि पूजन शुरू किया । राम मंदिर भूमि पूजन सम्पन्न होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पांच सदी के बाद आज 135 करोड़ भारतवासियों का संकल्प पूरा हो रहा है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सनातन धर्म के प्रति शुभेच्छा का भाव रखने वालों की भावनाओं को पूरा करने वाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश में लोकतांत्रिक तरीकों के साथ ही मंदिर का निर्माण किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सूझबूझ और प्रयासों के कारण आज संकल्प पूरा हो रहा है। हमने तीन साल पहले अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम शुरू किया था, आज उसकी सिद्धी हो रही है।
इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद कहा। योगी आदित्यनाथ ने अवध पुरी में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत का स्वागत किया।

Hits: 43

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: