कोरोना अपडेट  – 20 जुलाई 2020

देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार जारी है। नए मामले रोजाना नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं।पिछले चौबीस घंटों में कोरोना के संक्रमितों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गयी है। अर्धरात्रि तक प्राप्त रिपोर्ट्स के अनुसार 40,243 नये पॉजिटिव केस के साथ कुल संख्या बढ़ते हुए ग्यारह लाख के पार जा पहुंची है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 11,18,107 हो गयी है। इनमें से 3,89,803 एक्टिव केस हैं। जबकि पिछले 24 घंटों में स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 27,742 हो गयी। इनके साथ ही 07,00,399 मरीजों को या तो अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है।
देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से बीते 24 घंटे के आंकड़ों की बात करें तो 675 लोगों की इस महामारी ने जान ले ली है। इसके साथ ही अब तक कुल 27,503 मरीजों की मौत हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश
प्रदेश में कोरोना ने पिछले तोड़े सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया। उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। प्रदेश में दूसरी बार कोरोना के नए मामलों की संख्या 2 हजार को पार कर गई है।
प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 2250 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 49 हजार 247 हो गई है। कुल मामलों में से 29 हजार 845 मरीज इलाज के बाद पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है। राज्य में फिलहाल कोरोना के 18 हजार 256 सक्रिय मामले हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। वहीं पिछले 24 घंटों में नए आशीष रोगियों की मृत्यु के साथ मृत्यु की कुल संख्या 1146 हो गई है।

गाजीपुर
जिले में कल देर शाम तक कुल 69 नये मरीज पाये गये। इसमें जिला चिकित्सालय के एक चिकित्सक सदर कोतवाली के दो पुलिसकर्मी तथा एक चार्ट विक्रेता भी शामिल है। इसमें सर्वाधिक संख्या शहर के व्यस्ततम मिश्र बाजार क्षेत्र में पाई गई। मिश्र बाजार में कुल 24 नए मरीजों मरीज मिले। वही नवापुरा में 7,आमघाट में दो,चकहसन पहेतिया में चार,तौलघर पीर नगर में तीन,सैदपुर में नौ,मार्किंग गंज में 6, कोतवाली सदर में दो,भड़सर, मदनहीं, आदर्श गांव, जंगीपुर, खिदिरपुर करंडा, बालापुर मोहम्मदाबाद, गोसंदेपुर, बंसी गाजीपुर, गाजीपुर सदर, बक्सरा, उपधी तथा जिला अस्पताल में एक एक संक्रमित पाए गए हैं।
अब जिले में नये संक्रमित मरीजों के साथ कुल संख्या 570 हो गयी है। इसमें सक्रिय मरीजों की संख्या 176 हो गई है। अब तक स्वस्थ होकर घर लौटने वालों की कुल संख्या 387 हो गई है तो वहीं मृतकों की कुल संख्या 7 हो गई है।
वैश्विक महामारी के दृष्टिगत लगातार बढ़ रहे कोरोना पाजिटिव केसों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी ओम प्रकाश आर्य ने बैठक कर निर्देश दिया कि घोषित कन्टेनमेन्ट जोन की 250 मीटर की परिधि में केवल आवश्यक सेवाओं से जुडी गतिविधियाँ ही संचालित होंगी। इसके अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति के आने जाने को पूर्णतया प्रतिबन्धित रहेगा और जो भी व्यक्ति इसका उल्लंघन करते हुए पाया जायेगा,उसके विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।उक्त क्षेत्रों में दूध, फल, सब्जी ठेले के माध्यम से सप्लाई की जायेगी।साथ ही निर्णय लिया गया कि घोषित कन्टेनमेन्ट जोन में प्राप्त पाजिटिव केस के परिवारों एवं आस-पास के सभी व्यक्तियों का स्वैब टेस्ट अवश्य कराया जाय तथा घोषित हाटस्पाट क्षेत्रों में स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग एवं प्रशासन विभाग के अतिरिक्त उक्त क्षेत्र में अन्य किसी भी व्यक्ति का आवागमन नहीं होगा। उक्त क्षेत्र में दूध, फल, सब्जी ठेले के माध्यम से सप्लाई की जायेगी।
बैठक शमें पुलिस अधीक्षक, अपर जिलाधिकारी (वि./रा.), उपजिलाधिकारी सदर, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, पुलिस अधीक्षक नगर उपस्थित रहे।

Visits: 119

Leave a Reply