धमाका ! फैक्ट्री में आठ लोग मौत के मुंह में समाये और दर्जन से अधिक घायल

आज रविवार की दोपहर अचानक एक के बाद एक कई धमाकों से पूरा क्षेत्र दहल उठा और किसी अनहोनी की घटना से लोग सहम उठे।
यह हादसा उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मोदीनगर तहसील क्षेत्र के बरखवां गांव में अवैध रूप से संचालित एक पटाखा फैक्ट्री में हुआ। पहले लोगों द्वारा इस हादसे में आठ लोगों की मौत और दर्जन से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना है। हादसे की जानकारी पर जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी व अन्य पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। फायर ब्रिगेड, एनडीआरएफ और पुलिस ने फैक्ट्री के अंदर से शवों को निकालने के साथ ही आग बुझाने की कवायद तेज कर दी है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार फैक्ट्री में रविवार को भी करीब 30 लोग काम कर रहे थे। तभी अचानक एक धमाका हुआ और आग लग गई। जब तक लोग कुछ समझते तब तक देखते ही देखते फैक्ट्री में एक के बाद एक कई धमाके हुए और पूरी फैक्ट्री आग की चपेट में आ गई और सारे मजदूर अंदर ही फंस गये। आग की लपटों में बुरी तरह फंसने के बाद काफी मसक्कत के बाद कुछ ही लोग बाहर निकल पाए।आनन फानन में जिला मुख्यालय से राहत टीमों को रवाना किया गया।राहत टीमों ने वहां पहुंच कर राहत कार्य आरम्भ किया और आग पर काबू कर भीतर मलवे में फंसे मजदूरों को निकाला।
तेज धमाकों की आवाज से बरखवां ही नहीं, आसपास के गांवों के साथ गाजियाबाद तक दहशत की स्थिति बन गई थी। हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोगों की मौत पर दुख व्यक्त करते हुए उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही जिलाधिकारी और एसएसएपी को मौके पर पहुंचकर घटना में घायलों को तुरंत राहत पहुंचने के निर्देश दिये। उन्होंने घटना की जांच रिपोर्ट भेजने के निर्देश दिए हैं। प्रशासन द्वारा इस हादसे में सात लोगों की मृत्यु की पुष्टि की गयी। जिलाधिकारी द्वारा मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की राहत राशि का एलान किया गया। इसके साथ ही उन्होंने अवैध रूप से चल रही फैक्ट्री तथा आरोपियों पर रासुका की कार्रवाई करने का आदेश दिया। बताया गया कि फैक्ट्री पुलिस की मिलीभगत से चल रही थी।वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने वहां तैनातचौकी इंचार्ज को सस्पेंड कर दिया।

Visits: 85

Leave a Reply