युवाओं को बरगलाकर जेहादी बनाने का आरोपी आया एटीएस के फंदे में

लखनऊ,19 जून 2020। जेहाद के लिए लोगों को उत्प्रेरित करने वाले आरोपी को उत्तर प्रदेश एटीएस ने गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।
विश्वसनीय स्रोतों से यूपी एटीएस को सूचना मिली थी कि मो० शोएब उर्फ अबु मुहम्मद अलहिदी नामक व्यक्ति पूर्ण रूप से रेडिकलाइज्ड है और युवकों को प्रेरित करके आतंकवादी संगठन के लिए रिक्रूट करने का प्रयास कर रहा है। इस सूचना को यूपी एटीएस द्वारा विकसित किया गया तो ज्ञात हुआ कि उपरोक्त व्यक्ति वास्तव में मुहम्मद इनामुल हक पुत्र स्व.नुरुल हक, निवासी-डॉ रियाज़ कॉलोनी, नियर-तिलक इंटर कॉलेज, कटघर, जनपद-बरेली है।
यूपी एटीएस द्वारा की गयी पूछताछ में अभियुक्त द्वारा जेहाद के प्रति अपने लगाव की तथा जेहाद के लिए अन्य लोगों को उत्प्रेरित करने की बात स्वीकार की तथा उसकी सोशल मीडिया (फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम आदि) की तमाम गतिविधियों के विश्लेषण से जानकारी मिली कि इनामुल जेहादी विचारधारा से प्रभावित हैं।इसके साथ ही वह अन्य व्यक्तियों को भी जेहाद के लिए उत्प्रेरित करने तथा उन्हें आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित करने आदि की बात कर रहा है। एसटीएफ को इनामुल के मोबाइल में प्रतिबंधित संगठन अल-क़ायदा द्वारा प्रकाशित साहित्य भी मिला है। इस सम्बन्ध में यूपी एटीएस द्वारा मुकदमा अपराध संख्या 04/20 अंतर्गत धारा-121A भादवि व 13/16/18/18B/20 उ.प्र. अधिनियम, थाना-एटीएस, लखनऊ में पंजीकृत किया गया। अभियुक्त को गिरफ्तार करके माननीय न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर विशेष पूछताछ हेतु 10 दिवस का पुलिस अभिरक्षा रिमाड आज से स्वीकृत कराया गया है। एटीएस उससे इस बारे में तथा इससे जूड़े लोगों की जानकारी जूटाकर तथा सोशल मीडिया खातों का विश्लेषण कर उनके विरुद्ध कारर्वाई को अंजाम देगा।

Visits: 59

Leave a Reply