कोरोना ! एस-एम-एस से हारेगा संक्रमण

प्रयागराज, 21 मई 2020। भारत स्काउट और गाइड संगठन सदैव सामाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेता रहा है। वैश्विक महामारी के चलते लाकडाउन के बीच लोगों को सहयोग करने में उ.प्र. भारत स्काउट और गाइड जिला संघ के वालेंटियर्स महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। भारत स्काउट और गाइड के स्वयंसेवक नगर में लॉक डाउन के दौरान लगातार सेवा कार्य कर रहे है।
इसी क्रम में सोशल मीडिया के माध्यम से जनजागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एस-एम-एस याद रखने की सलाह, जिला स्काउट मास्टर फ़िरोज़ आलम खान ने दी है। उन्होंने कहा कि जनजागरूकता फैलाने के उद्देश्य से आज एस एम एस याद रखने की आवश्यकता है। एस अर्थात सेनेटाइजर, एम अर्थात मास्क तथा एस अर्थात सोशल डिस्टेनसिंग।

जिला संस्था के पदाधिकारियों ने जिला स्काउट मास्टर के इस अनोखे और आसान फार्मूले की प्रशंसा की है। जिला सहायक सचिव राज नारायण शुक्ला तथा जिला संगठन कमिश्नर वेद प्रकाश भगत ने कहा है कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए यदि इस S-M-S फ़ार्मूले को घर से बाहर जाते समय याद रखा जाए तो संक्रमण की संभावना लगभग शून्य हो सकती है।
बताते चलें कि जन सहायतार्थ विभिन्न प्रकार के बैंक स्थापित किये है। मास्क बैंक के माध्यम से लोगो को मास्क उपलब्ध कराने के साथ ही साथ अनाज बैंक,साबुन बैंक,सेनेटरी पैड बैंक तथा टाइम बैंक स्थापित किये गए है। साथ ही जन जागरूकता हेतु वालेंटियर्स आरोग्य सेतु एप्प तथा आयुष कवच एप्प इंस्टाल कराकर लोगो को जागरूक कर रहे है। रक्तदान, सोशल व फिजिकल डिस्टेनसिंग जैसे कार्यो में भी स्काउट-गाइड वालेंटियर्स सहयोग प्रदान कर रहे है।

Visits: 83

Leave a Reply