सम्मानित हुए कोरोना योद्धा, वायुसेना के विमानों व हेलीकॉप्टर ने डाक्टर और मेडिकल स्टाफ पर बरसाए फूल

नयी दिल्ली, 03 मई 2020। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे लाखों चिकित्सकों, पराचिकित्सकों, सफाईकर्मी और अग्रिम मोर्चे पर तैनात रहे कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त करने के राष्ट्रव्यापी अभ्यास के तहत तीन सैन्य विमानों ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के ऊपर भव्य फ्लाई पास्ट किया। सैन्य विमानों के इन जत्थों में शामिल सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29 और जैगुआर ने दिल्ली के केंद्र में स्थित मुख्य मार्ग, राजपथ के ऊपर उड़ान भरी और फिर सुबह करीब 11 बजे से अगले 30 मिनट तक शहर के ऊपर चक्कर लगाया। हवाई सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस विमान ने करीब 500 से 1,000 मीटर तक की ऊंचाई पर उड़ान भरी।

       बताते चलें कि चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि तीनों सेवाएं “कोरोना योद्धाओं” का धन्यवाद करने के लिए कई गतिविधियों को अंजाम देंगी। अधिकारियों ने कहा कि धन्यवाद ज्ञापित करने की गतिविधियां राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन लागू कराने के लिए तैनात पुलिसकर्मियों को सम्मानित करने के लिए दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक में पुष्पांजलि अर्पित कर शुरू की गईं। उन्होंने बताया कि दिल्ली के अलावा, भारतीय वायुसेना मुंबई, जयपुर,अहमदाबाद,  गुवाहाटी, पटना, लखनऊ, श्रीनगर, चंडीगढ़, भोपाल, हैदराबाद, बेंगलुरु, कोयंबटूर और तिरुवनंतपुरम समेत कई अन्य शहरों में भी फ्लाई पास्ट कर रही है।भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों के ऊपर भी उड़ान भर रहे हैं और कोरोना योद्धाओं पर फूलों की बरसात कर रहे हैं।       

लखनऊ से प्राप्त जानकारी के अनुसार, चिकित्सकों व मेडिकल स्टाफ के सम्मान में रविवार को वायु सेना ने हेलीकाप्टर से फूल बरसाए। वायु सेना के हेलीकाप्टर ने लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) व एपेक्स ट्रामा सेंटर परिसर के ऊपर तीन चक्कर लगाते हुए फूलों की बारिश की। इस सम्मान से पूरा मेडिकल स्टाफ उत्साहित नजर आया। जानकारी के अनुसार सेना का हेलीकाप्टर पूर्व निर्धारित समय सुबह के ठीक 10:15 बजे केजीएमयू के प्रशासनिक भवन के ऊपर पश्चिम दिशा से प्रवेश किया। प्रशासनिक भवन के लान में एकत्र बड़ी संख्या मे चिकित्सक व मेडिकल स्टाफ पर हेलीकॉप्टर ने तीन चक्र फूलों की बारिश कर निकल गया। उस समय नीचे खड़े उत्साहित चिकित्सकों ने हाथ हिलाकर फूल बरसा रहे सेना के जवानों का अभिवादन किया। केजीएमयू में पुष्प वर्षा के बाद वायुसेना के हेलीकॉप्टर एपेक्स ट्रामा सेंटर में बने कोरोना अस्पताल परिसर के आसमान पर पहुंचा। यहां भी कोरोना फाइटर के सम्मान में तीन चक्कर लगा कर फूलों की बारिश की और हौसला बढ़ाया।
केजीएमयू के कुलपति प्रो. एमएलबी भट्ट ने कहा कि सेना ने अभूतपूर्व सम्मान दिया है। इससे चिकित्सकों व अन्य स्टाफ को उत्साह कई गुना बढ़ गया है। लोगो की सुरक्षा में दिन रात जुटे चिकित्सक खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

Visits: 24

Leave a Reply