पत्रकार पर की गयी टिप्पणी पड़ेगी भारी………..

गाजीपुर,24 अप्रैल 2020। वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण की रोकथाम के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूरे देश को 3 मई तक लॉक डाउन कर लोगों से दूरी बनाकर सोशल डिस्टेंस के तहद घरों में रहने का आग्रह किया गया था। प्रधानमंत्री की इस कार्रवाई का देशवासियों द्वारा पालन भी किया जा रहा है।
लाकडाउन के मद्देनजर जिलाधिकारी द्वारा किसी भी प्रकार की स्टेशनरी और बुक स्टाल की शॉप खोलने की अनुमति नहीं दी गयी है। सरकार के आदेश पर विद्यालयों द्वारा ऑनलाइन पढ़ाई भी कराई जा रही है। ऐसे में जिले के अग्रणी शिक्षण संस्थान शाहफैज़ पब्लिक स्कूल द्वारा अपने छात्र छात्राओं की आनलाइन शिक्षण व्यवस्था के लिए ह्वाट्सएप का उपयोग किया जा रहा है। विद्यालय द्वारा अपने छात्र छात्राओं को ह्वाट्सएप द्वारा विडियो और फोटो भेजकर पढाया जा रहा है।
इसी बीच मामला संज्ञान में आया कि स्कूल द्वारा छात्रों को ह्वाट्सएप पर बुकस्टाल से किताबें खरीदने के लिए भी सन्देश भेजा गया। इसकी पुष्टि हेतु जब इस बाबत पत्रकार द्वारा शाहफैज़ के डायरेक्टर से बात की गयी तो उन्होंने इसको संज्ञान में लेते हुए, छात्रों को सन्देश द्वारा ऑनलाइन पढाई करने और घर से न निकलने की बात कही।
इसके बावजूद पत्रकार द्वारा की गई पूछताछ की जानकारी जब उसी स्कूल की महिला (कोआर्डिनेटर) को हुई तो वह आग बबूला हो गयी। महिला कोआर्डिनेटर ने उसी विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका (पत्रकार की पत्नी) को मोबाइल काल कर आपत्तिजनक बातें कहते हुए कोरोना महामारी और पत्रकार पर गैर जिम्मेदाराना टिप्पणियां कर उन्हें मानसिक कष्ट पहुंचाया। इसके बाद जब कोआर्डिनेटर की इस करतूत की जानकारी स्कूल के डायरेक्टर को दी गई तो उन्होंने उस महिला कोआर्डिनेटर के व्यवहार पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने कोआर्डिनेटर की बदसलूकी पर सख्त कार्यवाही करने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन चल रहा है और हमें इसका पूरा ख्याल है इसलिए लाकडाउन के उपरांत स्कूल खुलने पर हम सख्त कार्यवाही करेंगें।
इस घटना की जानकारी जब पत्रप्रतिनिधियों को हुई तो उन्होंने उस महिला कोआर्डिनेटर के व्यवहार की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि
किसी संस्थान के कर्मचारी द्वारा कोरोना और मीडिया पर गैर जिम्मेदाराना टिप्पणी करना अत्यन्त दुर्भाग्य पूर्ण है। उन्होंने उस कोआर्डिनेटर के विरुद्ध कार्यवाही की मांग की है।

रिपोर्ट – नीरज यादव

Views: 111

Leave a Reply