लाकडाउन : प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ की बैठक

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल 2020। सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना संकट से निपटने के लिये जारी संघर्ष के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से चर्चा की। प्रधानमंत्री ने इस दौरान 14अप्रैल तक देशव्यापी लॉकडाउन पर आगे बढ़ाने की चर्चा की।
बताते चलें कि कोविड-19 के कारण 21 दिन के देशव्यापी लाकडाउन की अवधि 14 अप्रैल को समाप्त हो रही है।
प्रधानमंत्री के साथ राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक सुबह 11 बजे शुरू हुई। ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि केंद्र सरकार कुछ छूट के साथ देशव्यापी लॉकडाउन को बढ़ा सकती है। पंजाब और ओडिशा 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का पहले ही फैसला कर चुका है।
लॉकडाउन लागू होने के बाद यह दूसरा अवसर है जब प्रधानमंत्री इस विषय पर मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की। इससे पहले दो अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ संवाद के दौरान मोदी ने उनसे लॉकडाउन से ‘क्रमवार’ तरीके से बाहर आने बारे में सुझाव मांगा था।
अधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री ने कहा कि कई राज्य, जिला प्रशासन और विशेषज्ञों ने वायरस को फैलने से रोकने के लिये लॉकडाउन को बढ़ाने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा था कि देश में स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी है और कड़े निर्णय लेने की जरूरत है ।
उल्लेखनीय है कि लाकडाउन के बावजूद कोरोना पाजीटिव केसों में बढ़ोत्तरी हुई है और यदि लाकडाउन हटा दिया जाता है तो फिर बढ़ते पाजीटिव केसों को रोक पाना सम्भव नहीं है।उम्मीद जताई जा रही है कि देश में बढ़ते संक्रमण के चलते लाकडाउन की अवधि आगे बढ़ाई जायेगी। पंजाब, उड़ीसा तथा महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल ने लाकडाउन की अवधि आगामी तीस अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला कर लिया है।

Views: 46

Leave a Reply