बजट ! भाजपा नेताओं ने बताया सराहनीय तो मायावती ने बताया भाजपा की कमजोर इच्छाशक्ति का परिणाम

गाजीपुर, 18 फरवरी 2020। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने आज अपना चौथा पूर्ण बजट पेश किया है। प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना द्वारा प्रदेश का 5,12,860.72 करोड़ का बजट पेश किया गया। पिछले वित्तीय वर्ष 2019-20 के मुकाबले इस वर्ष 33 हजार 159 करोड़ रुपये अधिक का बजट पेश हुआ है।
उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आज जारी किया गया बजट अत्यंत सराहनीय है।प्रदेश की विरासत में मिली खराब वित्तीय हालत को जहां वित्त मंत्री ने सम्भालने का प्रयास किया है वहीं राजकोषीय घाटे को नियंत्रित करने में भी सफलता पाई है।
यह बात पूर्व केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने आज भारतीय जनता पार्टी के जिला कार्यालय पर उ.प्र. सरकार के द्वारा प्रस्तुत बजट पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बजट के आकार में जिस तरह से वृद्धि की गई है उससे उत्तर प्रदेश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का तेज गति से विकास होगा। युवाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होंगे। कृषि क्षेत्र, ग्रामीण सड़कों, चिकित्सा की आधारभूत संरचना हेतु इस बजट में प्रर्याप्त प्रावधान किया गया है।प्रदेश में स्थापित मेडिकल कालेजों के उच्चीकरण तथा प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के उन्नयन पर भी बजट में विशेष ध्यान दिया गया है।
कहा कि समाज के कमजोर वर्गों को केन्द्र में रखते हुए उनके पोषण,आवास और पेंशन की उचित व्यवस्था की गई है। गुणवत्ता युक्त शिक्षा का उ प्र केन्द्र बने उसके लिए भी मुख्यमंत्री जी तथा वित्त मंत्री जी ने सराहनीय प्रयास किया है ।
उन्होंने कहा कि पुर्वांचल एवं बुंदेलखंड के विकास पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है। पर्यटन और सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण और संवर्धन के लिए भी वजट में विशेष प्रावधान किया गया है तथा मत्स्य पालन,दुग्ध पालन को भी यह बजट प्रोत्साहित करेगा।यह हमारी सरकार के लक्ष्य किसानों की आय दूगनी हो इसे सार्थक करेगा। सब मिलाकर नवभारत के निर्माण की दिशा में यह सकारात्मक बजट है।
भारतीय जनता पार्टी गाजीपुर जिलाध्यक्ष भानु प्रताप सिंह ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के वित्तीय स्थिति को मजबूत तथा किसानों के आय को दोगुनी करने लिए यह बजट सार्थक सिद्ध होगी। प्रदेश में शिक्षा, चिकित्सा,तथा रोजगार के उन्नयन में सहयोग मिलेगा।
इस अवसर पर जिला महामंत्री ओमप्रकाश राय, सुनील सिंह, जितेन्द्र नाथ पांडेय, अखिलेश सिंह, अच्छेलाल गुप्ता, जिला मीडिया प्रभारी शशिकांत शर्मा सहित आदि अन्य लोग उपस्थित थे।
वहीं राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री व बसपा अध्यक्ष मायावती ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश सरकार के बजट को जनता की अपेक्षाओं के साथ छलावा बताया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार का यह बजट जनता की आकांक्षाओं के साथ छलावा है। बजट में सरकार ने जो बड़े बड़े वादे और दावे किये हैं वे पूरी तरह खोखले हैं।
मायावती ने बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये ट्वीट कर कहा, ‘‘उप्र सरकार का आज विधानसभा में पेश बजट जनता की आशाओं व आकांक्षाओं के साथ छलावा है। इस बजट से प्रदेश का विकास और यहां की 22 करोड़ जनता का हित एवं कल्याण संभव नहीं है।’’उन्होंने कहा, ‘‘यही बुरा हाल इनके (योगी सरकार) पिछले बजटों का भी रहा है, जो जनहित एवं जनकल्याण के मामले में भाजपा की कमजोर इच्छाशक्ति का परिणाम है।’’
मायावती ने एक अन्य ट्वीट में सरकार की मंशा पर सवाल उठाते हुये कहा, ‘‘उप्र सरकार के आज के बजट में जो भी बड़े-बड़े दावे और वादे किए गए हैं, वे पिछले अनुभवों के आधार पर काफी खोखले व कागजी ही ज्यादा लगते हैं। केन्द्र की तरह उप्र की भाजपा सरकार ऐसे दावे एवं वादे क्यों करती है जो लोगों को आम तौर पर जमीनी हकीकत से दूर तथा विश्वास से परे लगते हैं?’’

Views: 57

Leave a Reply