निष्ठा ! शिक्षकों की गुणवत्ता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण सम्पन्न

गाजीपुर,04जनवरी 2020। एकीकृत सेवारत शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम “निष्‍ठा” (नेशनल इनीशिएटिव फार स्कूल हेड्स एण्ड टीचर्स होलीस्टीक एडवांसमेंट)के पांच दिवसीय प्रशिक्षण का समापन सदर ब्लाक संसाधन केन्द्र (बीआरसी) सभागार में शुक्रवार को सम्पन्न हुआ। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सदर ब्लाक के प्राथमिक विद्यालयों के 150 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। बताया गया कि यह प्रशिक्षण क्रमवार सभी शिक्षकों को प्रदान किया जायेगा।
प्रशिक्षण में प्रशिक्षार्थियों को वै‍ज्ञानिक और नैसर्गिक शोध से जोड़ते हुए शिक्षण कार्य पर बल दिया गया। प्रशिक्षार्थियों को शिक्षारत नौनिहालों के पुस्तकीय ज्ञान की वृद्धि कराने के साथ ही साथ उसको मानसिक दबाव से बाहर निकालने के गुर बताये गये। बताया गया कि इस प्रशिक्षण के द्वारा शिक्षकों में छात्रों की सोच को विकसित करने तथा उनकी रुचि के अनुसार उन्हें खेल खेल में ही पढ़ाई को रुचिकर बनाने की जानकारी दी गई। प्रशिक्षित शिक्षक प्रशिक्षण से प्राप्त ज्ञान के आधार पर अपने विद्यार्थियों को शिक्षण प्रदान करेंगे। इसके साथ ही प्रशिक्षित शिक्षक काउंसिलिंग के माध्यम से बच्चों में शिक्षा के प्रति आकर्षण पैदा कर उन्हें आगे बढ़ने हेतु प्रेरित करते हुए सहयोग देंगे।
वक्ताओं ने कहा कि इस प्रशिक्षण से शिक्षकों की गुणवत्‍ता में बदलाव आयेगा। इससे जहां नौनिहालों को शिक्षा ग्रहण करने में आसानी होगी वहीं इससे स्‍कूली शिक्षा को भी मजबूती मिलेगी।प्रशिक्षणार्थियों को प्रमाणपत्र कर कार्यक्रम का समापन किया गया।

प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ ब्‍लाक संसाधन केंद्र सदर पर खंड शिक्षा अधिकारी सदर महेंद्र प्रताप सिह द्वारा मां सरस्‍वती के चित्र पर माल्‍यार्पण व दीप प्रज्‍वलित कर किया गया था। इस अवसर पर डायट प्रवक्‍ता हरिओम प्रताप यादव तथा प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रशिक्षक अरविंद कुमार जायसवाल, अनिल कुमार मिश्र, प्रभांश कुमार, सौरभ पांडेय सहित सभी प्रशिक्षणार्थी उपस्थित रहे।

Visits: 54

Leave a Reply