विश्वकर्मा की भव्य झांकी के साथ सम्पन्न हुआ विश्वकर्मा पूजनोत्सव 

गाज़ीपुर। विश्वकर्मा समाज के लोगों ने शनिवार को विश्वकर्मा भगवान की भव्य शोभा यात्रा निकाली और सामुहिक रूप से पूजन अर्चन कर सुख शांति की कामना की।

    उल्लेखनीय है कि विश्वकर्मा समाज द्वारा, विश्वकर्मा पूजा के उपरान्त सामूहिक रूप से पूजन करने की परम्परा रही है। उसी क्रम में शनिवार को शहर के लंका मैदान में विश्वकर्मा पूजनोत्सव का कार्यक्रम विश्वकर्मा समाज द्वारा सम्पन्न हुआ।  इससे पूर्व विश्वकर्मा भगवान की शोभायात्रा लंका मैदान से निकलकर सकलेनाबाद, विशेश्वरगंज, मिश्रबाजार , महुआ बाग से कचहरी होते हुए पुनः लंका मैदान में पहुंचकर श्री विश्वकर्मा जी की विद्वत पूजा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया ।

     विश्वकर्मा समाज के कार्यवाहक जिला अध्यक्ष भरत शर्मा ने बताया कि इस पर्व को विश्वकर्मा समाज के लोग एक पर्व और एक उत्सव के रूप में मनाने का कार्य कर रहे हैं। 

     कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सपा के पूर्व मंत्री राम आसरे विश्वकर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रदेश अध्यक्ष राम अवतार विश्वकर्मा व सदर विधायक जय किशन साहू रहे । अतिथियों ने अपने संबोधन में कहा कि हम विश्वकर्मा समाज के साथ हैं और विश्वकर्मा समाज का योगदान बलिदान समाज में महत्वपूर्ण है । कहा कि हम सभी संगठित होकर विश्वकर्मा समाज के अधिकारो की लड़ाई लड़ने का कार्य करेंगे तथा राजनीति में अगली कुर्सी पर बैठने का भी कार्य किया जाएगा। 

   कार्यक्रम में जंगीपुर विधायक डॉ वीरेंद्र यादव के प्रतिनिधि रामभरत, जमानिया विधायक ओम प्रकाश सिंह के प्रतिनिधि मन्नू सिंह, मदन मोहन विश्वकर्मा , सपा के जिला अध्यक्ष गोपाल यादव,  सुदर्शन यादव , सपा की महिला प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष विभा पाल, विश्वकर्मा समाज की महिला जिला अध्यक्ष रीता विश्वकर्मा, पंचदेव विश्वकर्मा , ब्रिगेड जिला अध्यक्ष चंदन विश्वकर्मा , संरक्षक रामनारायण विश्वकर्मा , हरिंदर विश्वकर्मा  नगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष संदीप विश्वकर्मा , राजेश विश्वकर्मा , विनोद शर्मा , दिना विश्वकर्मा , ओमप्रकाश विश्वकर्मा , सिद्धनाथ विश्वकर्मा,  प्रवीण विश्वकर्मा ,  योगेंद्र विश्वकर्मा , अमित राय , प्यारेलाल  आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संचालन करते हुए कार्यवाहक जिला अध्यक्ष भरत शर्मा ने जिले के दूर दराज से आए हुए सभी विश्वकर्मा बंधुओ को धन्यवाद दिया।

*रिपोर्ट — प्रदीप शर्मा* 

Visits: 38

Leave a Reply