बीएड परीक्षा में शहर के 1229 परीक्षार्थी शामिल

सादात के दो केन्द्रों पर पंजीकृत कुल 2218 परीक्षार्थियोंं में से 36 ने छोड़ी परीक्षा गाज़ीपुर। स्वामी सहजानन्द पीजी कालेज में शनिवार को पूर्वांचल विश्वविद्यालय की बीएड परीक्षा में बीएड सेमेस्टर -1, प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा सम्पन्न हुई। 

         उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय ने सहजानंद महाविद्यालय को 14 बीएड महाविद्यालयों का परीक्षा केंद्र बनाया है। परीक्षा में 1239 पंजीकृत छात्रों में से 1229 परीक्षा में सम्मिलित हुए। परीक्षा के दौरान प्राचार्य के नेतृत्व में आंतरिक उड़ाका दल ने सभी कक्षों में सघन जांच तथा तथा सभी परीक्षार्थियों की तलाशी ली‌।

       महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. वी के राय ने बताया कि महाविद्यालय अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप नकल विहीन एवम सुचितापूर्ण परीक्षा संचालन  के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि सकुशल एवम व्यवस्थित परीक्षा संचालन के लिए प्रो. राम नगीना यादव के नेतृत्व में एक परीक्षा संचालन समिति बनाई गई है, जिसमे प्रो. अजय राय, डॉ. विलोक सिंह, रामधारी राम, डॉ. कृष्णनानंद चतुर्वेदी, डॉ. विशाल सिंह, डॉ. कृष्णानंद दुबे, डॉ. वी के ओझा,  डॉ. सुजीत कुमार  तथा नित्यानंद राय तथा ओम प्रकाश राय शामिल हैं.

         बताते चलें कि नगर पालिका तथा जिला प्रशासन की देख रेख में नगर में सीवर बिछाने के लिए सड़कों की बेतरतीब ढंग से खुदाई की गई है, जिसकी जद में महाविद्यालय का मुख्य प्रवेश द्वार भी आ गया है। इससे महाविद्यालय में प्रवेश करने में काफी परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। परिस्थितियों को देखते हुए परीक्षार्थियों को पश्चिमी द्वार से प्रवेश कराया जा रहा है जिससे परीक्षार्थियों को परेशानी हो रही है।

इसी क्रम में सादात के बापू महाविद्यालय और समता पीजी कालेज को भी बीएड परीक्षा के लिये 13-13 कालेजों का परीक्षा केन्द्र बनाया गया है। परीक्षा के पहले दिन शनिवार को बीएड प्रथम सेमेस्टर के प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा में दोनों केन्द्रों पर पंजीकृत कुल 2218 परीक्षार्थियोंं में से 36 ने परीक्षा ही छोड़ दिया।

          इस बाबत समता पीजी कालेज केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष प्रो अजय शुक्ल ने बताया कि तेरह कालेज के कुल 1141 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 13 ने परीक्षा छोड़ दी। नकल विहीन परीक्षा कराने और परीक्षा की शुचिता को बनाये रखने के लिए परीक्षार्थियों को चौदह कमरों में बैठने की व्यवस्था की गयी थी। इसी क्रम में बापू महाविद्यालय पर बने बीएड परीक्षा केन्द्र के केन्द्राध्यक्ष प्रो त्रिवेणी सिंह ने बताया कि क्षेत्र के 13 कालेज के कुल 1077 परीक्षार्थी पंजीकृत रहे। कड़ाई के चलते 23 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा छोड़ दिया। उन्होने बताया कि सहायक केन्द्राध्यक्ष के रूप में डा. विनोद सिंह, डा. संतोष कुमार सिंह रहे, जबकि आंतरिक उड़ाका दल में शिक्षिका पूनम यादव, उमेश सिंह, रविन्द्र सिंह, राकेश पावन, विकास भारद्वाज आदि शामिल रहे।

Views: 62

Leave a Reply