उमेश पाल हत्याकांड के दूसरे आरोपी को पुलिस ने मार गिराया, अन्य पांच आरोपियों पर इनाम घोषित 

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में हुए उमेश पाल हत्याकांड में शामिल दूसरे आरोपी विजय चौधरी उर्फ उस्मान को पुलिस ने सोमवार की अलसुबह मुठभेड़ में मार गिराया। विजय को उस्मान नाम अतीक गिरोह के लोगों ने दिया था। उन्होंने बताया कि उस्मान का भाई राकेश चौधरी हिस्ट्रीशीटर है और वह नैनी सेंट्रल जेल में बंद है। उस पर दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं।

          यह मुठभेड़ प्रयागराज के कौंधियारा थाना क्षेत्र के गोठी और बेलवा के बीच करीब पांच बजे हुई। विजय चौधरी उर्फ उस्मान की गर्दन, सीने और जांघ में गोलियां लगी। इस मुठभेड़ में नरेंद्र पाल नाम का एक सिपाही घायल हो गया। सिपाही के हाथ में गोली लगी है और वह कौंधियारा थाना क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती है‌

      उल्लेखनीय है कि बहुजन समाज पार्टी के पूर्व विधायक राजू पाल की हत्या के अहम गवाह उमेश पाल और उनके दो सुरक्षाकर्मियों की गत 24 फरवरी को धूमनगंज थाना क्षेत्र में गोली मारकर हत्या कर दी गई थीं। वह पूरी घटना सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गई थी, जिसकी मदद से ज्यादातर शूटर की पहचान हो गई है। इस मामले में उमेश पाल की पत्नी जया पाल ने घटना के अगले दिन धूमनगंज थाने में पूर्व सांसद अतीक अहमद, उसके भाई अशरफ, पत्नी शाइस्ता परवीन,अतीक के दो बेटों, अतीक के साथी गुड़ मुस्लिम एवं गुलाम और नौ अन्य लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी।

         बताते चलें कि इससे पूर्व, उमेश पाल हत्याकांड का एक अन्य आरोपी अरबाज 27 फरवरी को धूमनगंज थाना क्षेत्र में नेहरू पार्क के जंगल में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। इस मुठभेड़ में धूमनगंज थाना प्रभारी राजेश मौर्य घायल हो गए थे।

        प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून- व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने घटना के बारे में कहा, “पूर्व विधायक राजू पाल हत्याकांड मामले के प्रमुख गवाह उमेश पाल और उनके दो सुरक्षाकर्मियों की प्रयागराज में पिछली 24 फरवरी को की गई हत्या के मामले में शामिल शूटर को आज सोमवार को पुलिस मुठभेड़ में घायल हो गया। घायलावस्था में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गयी।” उन्होंने बताया कि उस्मान पर 50 हजार रुपये का इनाम घोषित था।

   ज्ञातव्य है कि पुलिस महानिदेशक उत्तर प्रदेश द्वारा जनपद प्रयागराज में दिनांक 24 फरवरी 2023 को घटित जघन्य आपराधिक घटना में वांछित चल रहे निम्न पांच अभियुक्तों को गिरफ्तार करने या गिरफ़्तारी के संबंध में परिणामजनक सूचना देने पर प्रति अभियुक्त 2,50,000 रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की गयी है। इन अभियुक्तों में अरमान पुत्र शमीम निवासी – एमजी मार्ग थाना सिविल लाइन, प्रयागराज, असद पुत्र अतीक अहमद निवासी – 95 चकिया थाना खुल्दाबाद, प्रयागराज, गुलाम पुत्र मकसूदन निवासी- मेंहदौरी, थाना शिवकुटी, प्रयागराज, गुड्डू मुस्लिम पुत्र शफीक निवासी – लाला की सराय, थाना शिवकुटी, प्रयागराज तथा साबिर पुत्र नसीम निवासी मरियाडीह, थाना पूरामुफ्ती, प्रयागराज शामिल हैं।

Views: 615

Leave a Reply