सेना के अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों ने  शहादत दिवस पर दी श्रद्धांजलि

गाजीपुर। शहीद वीर अब्दुल हमीद का शहादत दिवस उनके पैत्रिक गांव धामूपुर में बने शहीद स्मारक पर समारोह सहित मनाया गया।
मुख्य अतिथि मेजर जनरल सबेरीया एरिया जे एस बैंसला ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शहीद वीर अब्दुल हमीद की धरती पर आकर मैं धन्य हो गया। उन्होंने अदम्य साहस का परिचय देते हुए वर्ष 1965 के भारत पाकिस्तान युद्ध में पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब देकर युद्ध का पासा पलट दिए। उन्होंने शहीद वीर अब्दुल हमीद के परिजनों से मिलकर काफी खुशी जाहिर की।
उन्होंने कहा कि गाजीपुर के युवकों में भर्ती होने का जज्बा है और मैं कोशिश करूंगा कि स्पेशल भर्ती भी कराई जाएगी। अभी वाराणसी में 16 नवंबर से सेना की भर्ती चालू है। रजिस्ट्रेशन हो रहा है। युवाओं के लिए सेना में भर्ती होने का सुनहरा मौका मिलेगा।
क्षेत्रीय विधायक बेदी राम ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गाजीपुर जनपद शहीदों के नाम से जाना जाता है उसमें शहीद वीर अब्दुल हमीद का नाम देश में अमर है। उन्होंने मच से शहीद पार्क में सुंदरीकरण और सोलर लाइट का कार्य कराये जाने की घोषणा की।
सांसद अफजाल अंसारी ने कहा कि इस धरती के वीरता का इतिहास बहुत बड़ा है। जो भी लड़ाई हुई है हर लड़ाई में गाजीपुर के लाल का नाम जरूर आता है। उन्होंने कहा कि चीन दो दो हाथ क्यों कर रहा है ऐसे जगहों पर यूनिट में से गाजीपुर के सैनिकों को लगा दिया जाए। चीन को भी सबक सिखा देंगे। उन्होंने कहा कि अग्निवीर भले ही 4 साल के लिए हों लेकिन 4 साल में ही युवाओं को बेहतर प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा।उन्होंने कहा यह करोना काल के 2 सालों के बाद शहादत दिवस मनाया जा रहा है। इसके लिए पूरे परिवार को धन्यवाद है।
जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शहीद वीर अब्दुल हमीद के पैतृक गांव आकर हमें फक्र होता है कि हमारे जिले का नाम वीर अब्दुल हमीद के नाम से एक पहचान रखता है। कानपुर के कर्नल जे एस ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 7 ग्रेनेड का हमेशा महत्वपूर्ण लड़ाई में अहम योगदान रहा है। शहीद वीर अब्दुल हमीद के वीरगाथा को यहां के लोकल कॉलेजों स्कूलों में आने वाले भविष्य को भी पढ़ाया जाए।
बताते चलें कि वाराणसी के अदमापुर महानाग के मूल निवासी युवा समाजसेवी सुबेदार यादव ने श्रमदान से शहीद वीर अब्दुल हमीद की प्रतिमा के उपर छत निर्माण कराया था। उनके इस कार्य के लिए मुख्य अतिथि मेजर जनरल जय एस बैंसला ने मोमेंटो देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर आयोजक जमील आलम और उनका पूरा परिवार के अलावा काफी संख्या में गणमान्य लोग व ग्रामवासी मौजूद रहे।
रिपोर्ट – संजय चौबे

Visits: 241

Leave a Reply