संचारी रोग से बचाव हेतु साफ सफाई  आवश्यक

गाजीपुर। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम मंगलवार को बीआरसी सादात पर मंगलवार को सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम में सादात शिक्षा क्षेत्र के प्रधानाध्यापकों को सीएचसी सादात के चिकित्साधिकारी डा. रामजी सिंह ने संचारी रोग पर विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बारिश के मौसम में संचारी रोगों का प्रसार तीव्र गति से होता है। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि विद्यालय पर पठन पाठन के दौरान बच्चों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें। बच्चों को कुछ भी खाने से पहले उनका हाथ साफ पानी और साबुन से धुलवाएं। खुले में शौच जाने से बचायें। बच्चे ही नहीं वरन सभी लोग शौचालय का ही प्रयोग करें। उन्होंने मच्छरों से बचाव हेतु मच्छरदानी का प्रयोग करने की सलाह दी।
प्रभारी खण्ड शिक्षा अधिकारी नीलेन्द्र चौधरी ने कहा कि संचारी रोग पर नियंत्रण के लिए सामूहिक प्रयास की आवश्यकता है। इस रोग को फैलने से रोकने के लिए जागरूकता जरूरी है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में प्रार्थना स्थल पर बच्चों को हाथ धोने, बाहर शौच न जाने, स्वच्छ पेयजल का सेवन, मच्छरदानी का प्रयोग करने, साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया।
इस मौके पर शिक्षा क्षेत्र के सभी परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापक व कार्यालय कर्मी उपस्थित रहे।

Visits: 37

Leave a Reply