ड्रोन कैमरे से सर्वे बना कौतूहल, जमीनी हकीकत से मुखातिब होगा प्रशासन

गाजीपुर। जखनियां विकास खंड के मुस्तफाबाद उर्फ बड़ागांव ग्रामपंचायत के खड़ौरा राजस्व ग्राम में बुधवार को ड्रोन कैमरा से सर्वे किया गया। कैमरा से सर्वे की भनक लगते ही ग्रमीणों की जगह जगह भीड़ इकट्ठा हो गई। आसमान में उड़ते कैमरा को देखने के लिए गांव के लोग आसमान को निहारते रहे। गांव की जमीनी हकीकत कैमरे में कैद होती रही। गांव के अवैध कब्जाधारकों में जहां बैचैनी नजर आई, वहीं बहुत लोग खुश भी दिखाई दिए।
मिली जानकारी के अनुसार गांव में सरकारी सुरक्षित जमीनों जैसे खलिहान,सऊर स्थल, विद्यालय की जमीन गांव के मुख्य जलनिकासी स्थल,घुर गड्ढे,पशुचर, रेलवे की जमीन सहित गांव की बंदोबस्ती दो पोखरियों, श्मशान आदि की भूमि पर गांव के मनबढों का अनाधिकृत कब्जा होने के चलते आए दिन तूं तूं मैं मैं होती रहती है। बरसात के दिनों में पानी निकासी को लेकर किच किच होती रहती है।
सर्वे के बावत पूछे जाने पर टीम लीडर जितेंद्र सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के तहत ड्रोन कैमरा से सर्वे किया जाना जनता के हित में सर्वमान्य समाधान है। ड्रोन कैमरे द्वारा स्वामित्व योजना के अन्तर्गत गांवों में आबादी की भूमि का घरौनी तैयार करना और सरकारी जमीनों पर से लोगों को बेदखल करना सरकारी सर्वे का मुख्य उद्देश्य है। ड्रोन कैमरा सर्वे टीम में मुख्य रूप से लेखपाल जितेंद्र सिंह और आशुतोष पाण्डेय शामिल रहे।


Hits: 268

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: