विज्ञान प्रदर्शनी और बाल मेले में छात्रों सहित अभिभावकों ने उठाया मेले का लुफ्त

गाजीपुर। बच्चों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सेन्ट जॉन्स कान्वेंट स्कूल भीमापार में विज्ञान प्रदर्शनी और बालमेला का आयोजन सम्पन्न हुआ। बच्चों के साथ ही उनके अभिवावकों ने भी मेले में बढ़चढ़ कर भागीदारी निभाई। बच्चों व उनके अभिभावकों ने खासा उत्साह का परिचय देते हुए मेले का लुत्फ उठाया। लोगों ने बच्चों द्वारा निर्मित वस्तुओं की मेले में खरीददारी कर बच्चों का उत्साह वर्धन किया।
इससे पूर्व स्कूल की प्रबंधक अंजू यादव और प्रबंध निदेशक विनय कुमार यादव पिन्टू ने मेले का शुभारम्भ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया। मेले में विभिन्न प्रकार की खाने पीने व अन्य वस्तुओं के स्टाल से बच्चों संग उनके अभिभावक भी मेले में बिक रहे चाऊमीन, पास्ता, छोला, फुलकी, चाट, जलेबी, पेठा, नमकीन आदि व्यंजनों का लुफ्त उठाया। वहीं छात्राओं द्वारा हेयर बैन्ड, क्लिप, जूड़ा आदि के साथ बच्चों द्वारा निर्मित प्रोजेक्ट का भी प्रदर्शन किया गया।
प्रबंधक अंजू यादव ने बताया कि बाल मेले के जरिये बच्चों में गणितीय गतिविधि, व्यवहारिक ज्ञान सीखने का अवसर मिलता है। मेले के माध्यम से बच्चों ने वस्तुओं का क्रय विक्रय करना सीखा, लाभ और हानि का हिसाब बच्चों ने स्वयं निकाला। उन्होंने बताया कि विद्यालय के हर छात्र का मूल्यांकन किया गया कि कौन छात्र एक सत्र के शैक्षणिक वर्ष में कितने मार्क्स लाया है, इसके आधार पर उस बच्चे को विद्यालय का बना हुआ रुपया खर्च करने के लिए दिया गया और वह उसी पैसे से खरीदारी किये। स्कूल प्रबंधक द्वारा जारी नोट पर लिखा था कि, मैं धारक को मात्र शिक्षा को बेहतर बनाने के उद्देश्य हेतु प्रोत्साहन स्वरूप प्रतियोगिता के आयोजन कार्य करने हेतु पुरस्कार स्वरूप प्रदान करती हूं। विद्यालय के प्रबंध निदेशक विनय कुमार यादव ने कहा कि बच्चों की प्रतिभा निखारने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम हर वर्ष विद्यालय द्वारा आयोजित किया जाता है। इस मौके पर प्रधानाचार्य भूपेन्द्र सिंह भोनू, शोभनाथ यादव, आलोक यादव, सुदीप्ती गुप्ता, आसू सिंह, रामजनम, आशीष, अवनीश, नगेन्द्र, अशोक आदि मुख्य रहे।

Visits: 85

Leave a Reply