ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत सहायक बनाएंगे आयुष्मान कार्ड

गाजीपुर। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 4 मई से 18 मई तक आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का विशेष पखवाडा चलाया गया जिसमें जनपद गाजीपुर ने प्रदेश ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। अब आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की गति को बढ़ाने के लिए शासन ने ग्राम पंचायत स्तर पर पंचायत सहायकों के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का निर्णय लिया है।
जिसके लिए जनपद के सभी ब्लॉकों में पंचायत सहायकों को प्रशिक्षित करने का काम किया गया। आयुष्मान भारत के नोडल और एसीएमओ डॉ डीपी सिन्हा ने बताया कि छोटे बच्चों का आयुष्मान कार्ड बनाने में पहले दिक्कत आती थी। जिसको देखते हुए शासन ने अब 5 साल तक के बच्चों का आयुष्मान कार्ड के लिए जन्म प्रमाण पत्र अनिवार्य कर दिया है।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुहम्मदाबाद के अधीक्षक डॉ आशीष राय ने बताया कि उनके ब्लॉक के पंचायत सहायकों की बैठक बीडियो अनुराग राय की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। वहां पर आए हुए 82 पंचायत सहायकों को आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की ट्रेनिंग ऑपरेटर कृष्णा सिंह,बीपीएम संजीव कुमार, बीसीपीएम मनीष कुमार के द्वारा दिया गया। उन लोगों को बताया गया कि अपने अपने ग्राम पंचायत में आशा कार्यकर्ता से समन्वय बैठाकर बैठक कर आयुष्मान कार्ड के पात्रों का सर्वे कर लें और छूटे हुए लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाएं।
बताते चलें कि सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर पूरी तरह संकल्पित और कटिबद्ध है। इसी कड़ी में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर कार्ड बनाए जाने की रणनीति अपनाई गई है। इससे हर व्यक्ति आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकेगा। मौजूदा समय में जनपद में 1135 पंचायत सहायक है। जिसमें से सभी की आईडी विभाग के द्वारा जनरेट की जा चुकी है। वही अब पंचायत सहायकों के द्वारा आयुष्मान कार्ड बनाए जाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

Visits: 207

Leave a Reply