लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में मतदान का बड़ा महत्व – शास्त्री

{मतदान आपका अधिकार है इसका उपयोग जरूर करें }

अपने वोट का दान करें एवं दूसरे को भी जागरूक करें और अपने मन पसंदीदा व सही व्यक्ति को अपना वोट देकर लोकतंत्र को मजबूत करे।

प्रयागराज । ऑल इंडिया प्रेस रिपोर्टर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार आचार्य श्रीकांत शास्त्री ने देश के 5 प्रदेशों में हो रहे विधानसभा चुनाव में वहां के मतदाताओं से मतदान करने व मतदान के लिए जागरूक करने का आह्वान किया। 2022 विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण का मतदान 10 फरवरी से प्रारंभ होकर विभिन्न चरणों के साथ अंतिम चरण 7 मार्च को है, प्रथम दिन से जागरूक मतदाता बनकर अपने मतदान को करके अपने अधिकार का उपयोग करें, जिससे लोकतंत्र कायम रहे और 5 साल पछताना न पड़े। लोकतंत्र में आपके अधिकार को, आपको हर 5 साल में दिया जाता है। इस अधिकार को आप किस तरह उपयोग करते हैं यह आपके ऊपर निर्भर रहता है सही को चुनते हैं या गलत को चुनते हैं, यह आपके ऊपर निर्भर रहता है। वरिष्ठ पत्रकार आचार्य श्रीकांत शास्त्री ने कहा कि चुनाव को अपने देश में उत्सव के रूप में देखा जाता है और इसके माध्यम से स्वस्थ एवं मजबूत लोकतंत्र दिखाई पढ़ता है। भारतीय लोकतंत्र को धार्मिक दृष्टि से भी देखा जाता है। जिस प्रकार से हर धर्मों में दान देना धर्म माना जाता है। उसी प्रकार से मतदान करना और मत का दान करना व अपने मत को उचित हाथों में देना कहा जाता है, इसलिए भारी से भारी मतदान करके लोकतंत्र मजबूत करें। आपके मतदान से अच्छी सरकार बनती है जिससे गांव, मोहल्ला, क्षेत्र, नगर, जिला, प्रदेश और देश का विकास होता है। इसके लिए शत प्रतिशत मतदान करने के लिए हमे संकल्पित होना चाहिए। शास्त्री जी ने उत्तर प्रदेश सहित 5 प्रदेशों में हो रहे विधानसभा चुनाव में वहां की जनता से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने के लिए सभी से अपील किया। साथ ही यह भी कहा गांव, शहर, प्रदेश देश की मजबूती के लिए और आगे बढ़ने के लिए मतदान बहुत ही आवश्यक है, इसके लिए सब को जागरूक रहना चाहिए और लोगों को जागरूक करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र में मतदान का बहुत बड़ा महत्व है। इसके माध्यम से गलत व्यक्ति को हटाया जा सकता है और सही व्यक्ति को लाया जा सकता है। मतदान करना सबका अधिकार व भारतीय नागरिक होने का प्रमाण भी है, आचार्य जी ने सभी को जागरूक करते हुए कहा कि प्रारंभ में हर व्यक्ति को अपने घर परिवार में सभी को जागरूक करना चाहिए तब आस-पड़ोस मुहल्ला के लोगों को जागरूक करना चाहिए। जिससे शत् प्रतिशत मतदान हो सके। इसके माध्यम से भी अपने बूथ, अपने गांव को जागरूक होने वालों के अग्रणी श्रेणी में शत प्रतिशत मतदान करके रखा जा सकता है।

Visits: 49

Leave a Reply