एमएलसी चुनाव – दो चरणों में होगा मतदान

मतदान 3 और 7 मार्च तथा मतगणना 12 मार्च को

लखनऊ। मौसम के बदलते तापमान के साथ ही साथ बसंत ऋतु के आगमन के दरम्यान चुनावी तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ने लगा है। विधानसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही साथ प्रदेश का राजनीतिक पारा उपर चढ़ने लगा। राजनीतिक दल और उनके प्रत्याशी मतदाताओं की गणेशजी परिक्रमा में लग अपनी गोटी लाल करने में लगे हैं।
        इसी बीच कल शुक्रवार की शाम सदस्य विधान परिषद (एमएलसी)के स्थानीय प्राधिकारी क्षेत्र की रिक्त हो रही 36 सीटों पर चुनाव की घोषणा की गई। इन 36 विधान परिषद सदस्यों (एमएलसी) का कार्यकाल आगामी 7 मार्च 2022 को पूर्ण होगा।
पहले चरण में 29 और दूसरे चरण में छह सीटों पर मतदान होगा। चुनाव के परिणाम 12 मार्च को  घोषित होंगे।
     पहले चरण का मतदान – मुरादाबाद-बिजनौर, रामपुर -बरेली, बदायूं, पीलीभीत-शाहजहांपुर, हरदोई, खीरी, लखनऊ-उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बाराबंकी, बहराइच, आजमगढ़-मऊ, गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर-सोनभद्र, इलाहाबाद, बांदा-हमीरपुर, झांसी-जालौन-ललितपुर, कानपुर-फतेहपुर, इटावा-फरुखाबाद, आगरा- फिरोजाबाद, मथुरा-एटा-मैनपुरी, अलीगढ़, बुलंदशहर, मेरठ-गाजियाबाद और मुजफ्फरनगर -सहारनपुर की सीटों पर होगा।
    वहीं दूसरे चरण का मतदान – गोंडा, फैजाबाद, बस्ती-सिद्धार्थनगर, गोरखपुर-महाराजगंज, देवरिया और बलिया की सीटों पर होगा।
     एमएलसी के पहले चरण के चुनाव की अधिसूचना 4 फरवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 11 फरवरी, नामांकन पत्रों की जांच 14 फरवरी और नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 16 फरवरी होगी। मतदान 3 मार्च को प्रातः 8 बजे से संध्या 4 बजे तक होगा।
    दूसरे चरण की अधिसूचना 10 फरवरी को जारी होगी। उसके लिए नामांकन 17 फरवरी तक होंगे, 18 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच और 21 फरवरी को नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि होगी।
इस विधान परिषद की स्थानीय निकाय कोटे की 36 सीटों पर होने वाले चुनाव में जिला पंचायत के सदस्य, क्षेत्र पंचायत के सदस्य, ग्राम प्रधान, शहरी निकायों नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत के सदस्यों के साथ ही कैंट बोर्ड के निर्वाचित सदस्य व स्थानीय विधायक व स्थानीय सांसद भी मतदान कर सकेंगे।

Visits: 100

Leave a Reply