कृषक एक्सप्रेस के शॉर्ट टर्मिनेशन के विरोध में उतरा ‘ऑल इंडिया रेल यूजर्स फेडरेशन’

दिन की दुपहरिया में घने कोहरे का हवाला देते हुए शार्ट टर्मिनेशन के निर्णय का करेंगे विरोध

गाजीपुर। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा सूचना जारी के अनुसार, लखनऊ से चलकर गोरखपुर, मऊ होते हुए वाराणसी को जाने वाली कृषक एक्सप्रेस का संचालन आगामी 1 दिसंबर से मऊ से वाराणसी के मध्य बंद कर दिया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे द्वारा जारी सूचना के अनुसार उक्त ट्रेन का संचालन अब लखनऊ गोरखपुर मऊ तक ही रह जायेगा। ऐसे में ऑल इंडिया रेल यूजर्स फेडरेशन चेयरमैन श्रीराम जायसवाल द्वारा पूर्वोत्तर रेलवे महाप्रबंधक के साथ ही रेल मंत्रालय को पत्र भेजकर उक्त ट्रेन का संचालन पूर्व की भांति वाराणसी से लखनऊ के मध्य जारी रखने की मांग की गई।
       पत्र के माध्यम से पूर्वोत्तर रेलवे के इस फरमान के खिलाफ कड़ा रोष प्रकट करते हुए श्रीराम जायसवाल ने कहाकि पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों द्वारा इस वर्ष 1 दिसंबर से ठंड को देखते हुए इस ट्रेन का मऊ से वाराणसी तक का यात्रा संचालन रोका जा रहा है। जबकि मऊ से वाराणसी तक की ट्रेन दिन के 10 बजे दुपहरी में जाती है और शाम को 5:30 बजे वाराणसी से चलकर मऊ आती है। ऐसे में इस ट्रेन पर कोहरे का कब और कहां क्या असर पड़ेगा यह जनता की समझ से परे है। जबकि इस ट्रेन से मऊ से वाराणसी के मध्य यात्रा करने वालों की बड़ी संख्या  यात्रियों की है। वह लोग दिन में दुल्लहपुर, जखनिया, सादात, औड़िहार व सारनाथ होते हुए वाराणसी के मध्य यात्रा सुगमता पूर्वक कर पाते हैं। ऐसे में दिन की दुपहरिया में घने कोहरे का हवाला देकर ट्रेन का संचालन बंद करने की बात जनता की समझ से परे है।
      गौरतलब हो कि गत वर्ष भी रेलवे प्रशासन द्वारा इस तरह का प्रयास किया गया था। लेकिन पूर्वोत्तर रेलवे के रेल यात्री परामर्शदात्री समिति सदस्य द्वारा जनता के सहयोग से कड़ा विरोध दर्ज कराए जाने पर रेलवे द्वारा महज 2 दिन के अंदर ही उक्त निर्णय वापस लेना पड़ा। इस वर्ष मऊ से वाराणसी के मध्य ट्रेन के बंद करने की सूचना फिर आ चुकी है, लोग परेशान हैं। श्रीराम जायसवाल ने कहा कि यदि संबंधित अधिकारियों द्वारा तत्काल उक्त निर्णय को बदलते हुए पूर्ववत ट्रेन संचालन का आदेश नहीं किया गया तो जनहित के मुद्दे पर एक बड़ा जन आंदोलन किया जा सकता है।

Visits: 54

Leave a Reply