पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के लोकार्पण पर जनपदवासियों में दिखा उत्साह


गाजीपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (सिक्स लेन) के लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला पंचायत हाल में एल ई डी टीवी के माध्यम से किया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बटन दबा कर लोकार्पण करते ही जिला पंचायत हाल तालियों की गड़गड़ाहट तथा भारत माता की जय जयकार से गूंज उठा।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मंगलवार को 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन जनपद सुल्तानपुर से रिमोट का बटन दबा कर किया। इसका निर्माण 22,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया गया है। इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए भारतीय वायुसेना के सी-130 हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हवाई पट्टी पर उतरे थे। इस अवसर पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य लोगों ने हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। लड़ाकू विमानों को आपात स्थिति में उतारने की सुविधा के लिए एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण भी किया गया हैै। हवाई पट्टी स्थल से प्रधानमंत्री सुखोई, मिराज समेत भारतीय वायुसेना के विभिन्न विमानों के ‘एयर शो’को देखा।
प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि यह  एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को तेज गति से बेहतर भविष्य की ओर ले जाएगा।  यह एक्सप्रेस-वे यूपी के विकास का एक्सप्रेस-वे है। यह एक्सप्रेस-वे यूपी की प्रगति का एक्सप्रेस-वे है। यह एक्सप्रेस-वे ने यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस-वे है।  यह एक्सप्रेस-वे यूपी की मजबूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है । यह एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छाशक्ति का पुनीत प्रगतिकरण है। यह एक्सप्रेस-वे यूपी का स्वर्ग है  । आज इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को उत्तर प्रदेश की जनता को समर्पित करते हुए धन्य महसूस कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि देश का संपूर्ण विकास करने के लिए देश, का संतुलित विकास भी करना उतना ही आवश्यक है। आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का यह क्षेत्र विकास का नया इतिहास लिख रहा है। उन्होंने यूपी के ऊर्जावान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी टीम को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की बधाई देते हुए  कहा कि जितनी जरूरी देश की समृद्धि है उतनी ही आवश्यक देश की सुरक्षा भी है । पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हमारे देश की वायु सेना के लिए एक नया ताकत बन गया है। उत्तर प्रदेश की उपजाऊ भूमि, यहां के लोगों का परिश्रम, कौशल, अभूतपूर्व है।  उन्होने कहा कि पहले यूपी में राह नहीं होती थी बल्कि राहजनी होती थी परन्तु आज राहजनी करने वाले जेल में हैं और गांव-गांव नई राह एवं नई सड़कें बन रही हैं । उन्होने कहा कि बीते साढे 4 वर्षों में उत्तर प्रदेश में  पूरब हो या पश्चिम हजारों गांवों को नई सड़कों से जोड़ा गया, हजारों किलोमीटर नई सड़के बनाई गई है और आपके सहयोग एवं उत्तर प्रदेश सरकार की भागीदारी से यूपी के विकास का सपना साकार होता दिख रहा है।उन्होने कहा कि आज यू पी में नए मेडिकल कॉलेज, एम्स, आधुनिक शिक्षा संस्थान बन रहे हैं।  कुछ दिन पहले कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण किया गया तथा आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे  जनता को सौंपने का सौभाग्य मिला है। जिससे गरीब, पिछड़े युवा ,मध्यम वर्ग, हर व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा तथा इसके साथ ही इस एक्सप्रेस-वे के माध्यम से नए-नए रोजगार का सृजन होगा।  इस एक्सप्रेस-वे के बनने से यूपी के साथ बिहार के लोगों को भी लाभ होगा दिल्ली से बिहार आना जाना आसान हो जाएगा । भविष्य में यह एक्सप्रेस-वे लाखों करोड़ रुपए के उद्योग को लाने का माध्यम भी बनेगा।
मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज से तीन वर्ष पहले पूर्वाचल एक्सप्रेेस-वे का शिलान्यास हुआ था और 3 वर्ष के अन्दर पूरी दुनिया कोरोना जैसी महामारी झेल रही थी इसके बावजूद भी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे समय सीमा के अन्दर बन कर तैयार हो गया। इसके बन जाने से अब सभी वर्ग के लोगो को इसका लाभ मिलेगा, साथ ही लोगो को बड़ी संख्या मे रोजगार भी प्राप्त होगे।


      बताते चलें कि भाजपा सरकार द्वारा गाजीपुर जनपद को केन्द्र में रखकर बनाई गई इस महत्वाकांक्षी परियोजना के आज शुभारंभ होने के अवसर पर गाजीपुर जनपदवासियों में हर्ष और भारी उत्साह दिखा। जब प्रधानमंत्री ने गाजीपुर के नाम को उल्लेखित करते हुए कहा कि इन जगहों के विकास का मार्ग इस माध्यम से प्रशस्त होगा तब लोगों ने ताली बजाकर स्वागत किया। इस अवसर पर सहकारिता राज्य मंत्री डा संगीता बलवंत, विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल, विधायक सुनिता सिंह,सुबाष पासी,जिला पंचायत अध्यक्ष सपना सिंह,सरिता अग्रवाल,जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह,भाजपा जिलाध्यक्ष भानुप्रताप सिंह,सरोज कुशवाहा, कृष्ण बिहारी राय,ओमप्रकाश राय,प्रवीण सिंह,दयाशंकर पांडेय,अवधेश राजभर, विनोद अग्रवाल,पप्पू सिंह,अखिलेश सिंह, अच्छे लाल गुप्ता,शशिकान्त शर्मा, कार्तिक गुप्ता,शैलेश कुमार राम,साधना राय,गुलाम कादिर रायनी,राघवेंद्र सिंह,श्री प्रकाश केशरी, अभिनव सिंह छोटू,विजय शंकर वर्मा, मनोज बिंद,विनीत शर्मा, दिलीप गुप्ता, अमरेश गुप्ता,कमलेश प्रकाश सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी,अतिरिक्त एसडीएम प्रतिभा तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Visits: 180

Leave a Reply