आजादी के अमृत महोत्सव पर एनसीसी कैडेट्स ने की शहीद प्रतिमा की साफ सफाई

गाजीपुर। राष्ट्र के 75 वें वर्ष के उपलक्ष्य में देश में मनाये जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर शहीदों और शहीद साथियों को सम्मान और श्रद्धांजलि देने का क्रम जारी है।
     इसी क्रम में महानिदेशक एनसीसी, नई दिल्ली के अंर्तगत भौगोलिक क्षेत्र में फैली सभी शहीदों की मूर्तियों की साफ करते हुए शहीद की वीरता पर प्रकाश डाला गया।
    शुक्रवार को 92 यू०पी० बटालियन एनसीसी गाजीपुर के कैडेटस द्वारा क्षेत्र के गॉव धामुपुर में परमवीर चक्र विजेता कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद की प्रतिमा की साफ-सफाई की गयी।
    उल्लेखनीय है कि भारत पाक युद्ध में 10 सितम्बर 1965 को पाकिस्तानी सेना ने चीमा गाँव के आगे महत्वपूर्ण क्षेत्र पर पैंटन टैंकों की एक रेजीमेन्ट के साथ हमला किया। उस क्षेत्र में मौजूद राष्ट्र भक्त निडर कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हमीद ने स्थिति की गम्भीरता को समझ,अपने आरसीएल से दुश्मन के टैंको पर फायरिंग कर कई टैंकों की बढ़त रोक दी। उसी दौरान दुश्मन सेना ने उन्हें लक्ष्य कर गोला दागा जिससे देश का जांबाज सैनिक वीरगति को प्राप्त हो गया। उनके इस बलिदान के लिए,मरणोपरांत  उन्हें सेना के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र  से सम्मानित किया गया।
   शहीद अब्दुल हमीद के पैतृक गांव धामुपुर में स्थित शहीद स्मारक में उनकी बहादुरी पूर्ण कार्यों की स्मृति के लिए उनकी प्रतिमा स्थापित है, जहां कमान्डिंग आफिसर कर्नल सुगंध शर्मा के नेतृत्व में 92 यू०पी० बटालियन के एनसीसी अधिकारी, पी0आई0स्टाफ और कैडेट्स द्वारा प्रतिमा सफाई कर उनके कार्यों पर प्रकाश डालते हुए इण्टर कालेज मलिकपुरा तथा पी. जी. कालेज मलिकपुरा कैडेटों को प्रोत्साहित किया गया।
   शहीद प्रतिमा की साफ सफाई में कैडेट अनुज यादव, रोहित यादव एवं पायल सिंह सहित अन्य कैडेट्स उपस्थित रहे। उक्त अवसर पर लेफ्टीनेंट डा. चन्द्र मान सिंह, ले.आर.पी. यादव, सुवेदार मेजर धर्मपाल सिंह एवं अन्य पी.आई स्टाफ मौजूद रहे।

Visits: 78

Leave a Reply