लक्षणयुक्त बच्चों में वितरित होगी मेडिसिन किट

सदर में डॉ संगीता बलवंत और मोहम्दाबाद में विधायक अलका राय ने किया शुभारंभ


गाजीपुर। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर  को लेकर शासन और प्रशासन पूरी तरह से तैयारी में जुटा है,  ताकि लोगों का समय से इलाज हो सके। इसी के तहत जनपद में जहां पीडियाट्रिक (बाल रोग) वार्ड बनाया गया है वहीँ अब कोविड-19 के लक्षण युक्त बच्चों के लिए निगरानी समिति के माध्यम से मेडिसिन किट शासन के द्वारा बांटे जाने का निर्णय लिया गया है। इसी के तहत जनपद के चार तहसील सदर, मोहम्मदाबाद, भदौरा और सैदपुर में रविवार को इस कार्यक्रम का शुभारंभ जनप्रतिनिधियों के द्वारा किया गया। 
      सदर तहसील के जिला अस्पताल में विधायक डॉ संगीता बलवंत, मोहम्मदाबाद में विधायक अलका राय,सैदपुर में विधान परिषद सदस्य विशाल सिंह चंचल व भदौरा में विधायक प्रतिनिधि के द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान सभी तहसीलों में एसडीएम और खंड विकास अधिकारी (बीडीओ)  मौजूद रहे। कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान बेहतर कार्य करने वाले डॉ अभिनव चिकित्सा अधिकारी करंडा, उमाशंकर राम कोल्ड चेन प्रभारी, मनोज यादव ड्राइवर एवं डॉ राजेश सिंह सीएमएस को प्रमाण पत्र देकर विधायक डॉक्टर संगीता बलवंत ने  सम्मानित किया| मोहम्मदाबाद में विधायक अलका राय ने डॉ आशीष राय को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।
      मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ गिरीश चंद्र मौर्य ने बताया कि जनपद में 18 वर्ष से नीचे के करीब 12.5 लाख बच्चे हैं,  जिसमें निगरानी समिति के माध्यम से लक्षण युक्त मरीजों के परिवार में दवा वितरण किए जाने का कार्यक्रम रविवार से शुरू किया गया।  इसके लिए शासन से दवा उपलब्ध हो चुकी है और मौजूदा समय में 15000 किट तैयार की  जा चुकी  है।
      एसीएमओ डॉ डी पी सिन्हा ने बताया कि दवा वितरण के लिए बच्चों की तीन श्रेणी बनायी गई है,  जिसमें शून्य से एक साल के बच्चे के लिए पैरासिटामाल ड्रॉप्स,मल्टीविटामिन ड्रॉप्स और ओआरएस दिया जाएगा। एक साल से पांच साल के बच्चों के लिए पैरासिटामाल और मल्टीविटामिन की सिरप के साथ ही ओआरएस,6 साल से 12 साल के बच्चे के लिए पैरासिटामाल और मल्टीविटामिन के टेबलेट और ओआरएस व आइवर मेक्टिन 6 एमजी की दवा 3 दिनों के लिए दी जाएगी।
   .मोहम्मदाबाद तहसील में कार्यक्रम का शुभारंभ विधायक अलका राय ने निगरानी समिति में कार्य करने वाली आशा और आंगनबाड़ी वर्कर को दवा की  किट देकर शुभारंभ किया। इस दौरान विधायक के द्वारा इस किट की उपयोगिता के बारे में बताया गया।   कार्यक्रम में एसीएमओ डॉ मनोज सिंह, ईओ नगर पालिका लालचंद सरोज ,तहसीलदार मुकेश सिंह, डॉ के एन चौधरी, डॉ अवधेश बिंद सहित अर्बन क्षेत्र की निगरानी समिति में लगी हुई आशा कार्यकर्ता मौजूद रहीं ।

Hits: 41

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: