नवनिर्वाचित ग्राम प्रधानों और पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण 25 से 26 मई को

लखनऊ। अप्रैल में सम्पन्न हुए पंचायत चुनाव के बाद ग्राम पंचायतों का गठन और ग्राम प्रधानों व क्षेत्र पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तिथियां को घोषित कर दी गई हैं। ग्राम प्रधानों, ग्राम पंचायत सदस्यों तथा क्षेत्र पंचायत सदस्यों का शपथ ग्रहण 25 से 26 मई के बीच होगा।उत्तर प्रदेश शासन ने शपथ ग्रहण को लेकर आज शनिवार को आदेश जारी कर दिया गया है। यह शपथ ग्रहण वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए होगा। शपथ ग्रहण पंचायत घर, सामुदायिक भवन, अथवा ग्राम पंचायत क्षेत्र में स्थित कामन सर्विस सेंटर पर कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत आयोजित किया जायेगा।


बताया गया है कि इसी क्रम में संगठित ग्राम पंचायतों की पहली बैठक 27 मई को आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं।इससे पूर्व पंचायतीराज विभाग की तरफ से जो प्रस्ताव भेजा गया था. उसके मुताबिक 12 मई से ग्राम प्रधानों को शपथ दिलाया जाना था। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में फैले कोरोना संक्रमण की वजह से सभी कार्यक्रम पर रोक लगी थी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अनुमति के बाद अब राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है। 24 मई को जिलाधिकारी ग्राम पंचायतों के गठन की अधिसूचना जारी करेंगे। ज्ञातव्य है कि उत्तर प्रदेश में 29 अप्रैल तक ही चार चरणों में पंचायत चुनाव संपन्न हुए थे और मतगणना 2 मई को प्रारंभ हुई थी। मतगणना के करीब 20 दिनों के बाद ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्यों के शपथ ग्रहण की तारीख तय हुई है।

बताते चलें कि यूपी पंचायत चुनाव में परिणाम आने के बाद भी तमाम ग्राम प्रधान अब भी शपथ नहीं ले पायेंगे, क्योंकि सदस्य ग्राम पंचायत के लगभग 10000 पद रिक्त हैं।

Hits: 74

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: