महिला दिवस- विशिष्ठ कार्य हेतु सात महिलाएं हुईं पुरस्कृत

गाजीपुर।अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को सम्मान देकर उनके हौसले और मनोबल को आगे बढाने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में सीएमओ डॉ जी सी मौर्य की अध्यक्षता में सम्मान समारोह का आयोजन सम्पन्न हुआ।
समारोह की मुख्य अतिथि महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सविता भारद्वाज तथा विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक डॉ ओमप्रकाश सिंह की पत्नी प्रीति सिंह रहीं।
समारोह में स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत स्टाफ नर्स, बीपीएम, बीसीपीएम, एएनएम को उनके बेहतरीन कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।
डीपीएम प्रभुनाथ में बताया कि पूरे देश में आज महिला दिवस मनाया जा रहा है। इसी क्रम में स्वास्थ्य विभाग में कोविड-19 के दौरान बेहतर कार्य करने, परिवार नियोजन के क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर परिवार नियोजन के संसाधनों को अपनाने, कम्युनिटी में जागरूकता फैलाने को लेकर कुल सात लोगों को सम्मानित कर उनका मनोबल बढ़ाने का कार्य किया गया है, ताकि भविष्य में लोग इनसे प्रेरणा लें और इन से भी बेहतर कार्य करने का प्रयास करें।
बताते चलें कि रेवतीपुर ब्लाक की बीपीएम बबीता सिंह को प्रबंधकी कार्य में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ ही परिवार कल्याण कार्यक्रम के तहत पिछले एक साल में 25 पुरुष नसबंदी व अंतरा और टीकाकरण के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने और कम्युनिटी को जागरूक करने के लिए सम्मानित किया गया है। वहीं उसी ब्लॉक के बसूका गांव की आशा कार्यकर्ती पुष्पा को परिवार नियोजन के क्षेत्र में सात पुरुष नसबंदी, 16 महिला नसबंदी और टीकाकरण के लिए बेहतरीन कार्य हेतु, मोहम्दाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम राजकुमारी जिन्होंने पिछले एक साल में जनपद में सबसे अधिक पीपीआईयूसीडी कराया और सबसे अधिक प्रसव कराने हेतु,सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सैदपुर की स्टाफ नर्स सुशीला देवी जिन्होंने 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों फ्लोरेंस नाइटेंगल पुरस्कार जीतकर जनपद का नाम पूरे देश में रोशन किया था तथा कोविड-19 के दौरान बेहतरीन कार्य किया था, जिला अस्पताल में कार्यरत स्टाफ नर्स सुशीला जिन्हें कोविड-19 के दौरान बेहतर ड्यूटी के लिए, तो वही कासिमाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बीसीपीएम शमा परवीन को कम्युनिटी हेल्थ में बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा मलेरिया विभाग में कार्यरत अंकिता त्रिपाठी को विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान ने बेहतर कार्य करने और संचारी रोग अभियान में संबंधित अन्य विभागों से बेहतर समन्वय स्थापित करने के लिए उपरोक्त महिलाओं को सम्मानित किया गया।


इसी क्रम में डॉ राम मनोहर लोहिया डिग्री कॉलेज अध्यात्मपुरम् ढोटारी में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिवार ने इस वर्ष यूनाइटेड नेशंस द्वारा घोषित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का थीम ‘वूमेन इन लीडरशिप: एचिविंग ऐन इक्वल फ्यूचर इन कोविड-19 वर्ल्ड’ के मद्देनजर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह का नेतृत्व महाविद्यलाय प्राध्यापिकाओं ने किया । कार्यक्रम में वक्ता के रुप में वरिष्ठ कक्षा की छात्राओं ने अहम भूमिका निभाते हुए अपने स्वतंत्र साहसिक विचारो को रखा।
कार्यक्रम के अन्त में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ धीरेन्द्र कुमार मिश्र ने सभी वक्ताओं का पक्ष रखते हुए एवं सबका अभिवादन सम्मान करते हुए कहा कि यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता अर्थात जहां नारी की पूजा होती है वहां देवता का वास होता है जहां नारी की पूजा नहीं होती वहां सारा काम निष्फल होता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के सभी प्रवक्ताओं सहित सभी स्टाफ कर्मचारी गण उपस्थित रहे l

Hits: 52

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: