गोदभराई दिवस !पोषण और भारतीय परंपरा के साथ सम्पन्न

गाजीपुर । शासन के निर्देश पर बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा मंगलवार को गर्भवती महिलाओं की गोदभराई का कार्यक्रम आयोजन सम्पन्न हुआ। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पोषण युक्त आहार प्रदान कराना और उन्हे पोषण व स्वास्थ्य संबंधी परामर्श देना है । बाल विकास परियोजना मोहम्मदाबाद के 282 आंगनबाड़ी केंद्रों पर 282 गर्भवती की गोदभराई की गई । इस दौरान बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) शायरा परवीन के द्वारा ग्राम सभा चक आलम प्राथमिक विद्यालय पर उपस्थित होकर भारतीय परंपरा के अनुसार दो गर्भवती महिलाओं को पोषण तत्वों से भरी टोकरी प्रदान की गयी और उन्हें अनेक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी दी गई । इस दौरान कोविड-19 के के बचाव और सावधानियों के बारे में भी बताया गया।
सीडीपीओ ने बताया कि गोदभराई कार्यक्रम में उन गर्भवती को लाभ दिया जाता है जो पहले, दूसरे और तीसरे माह के गर्भ से हों । इस दौरान उन्हें समय पर टीकाकरण कराने और आयरन की गोली खाने, प्रसव पूर्व कम से कम चार जांच (एएनसी) कराने एवं स्वास्थ्य केंद्र पर पंजीकरण कराने के लिए प्रोत्साहित किया गया। उनके साथ में आई हुई बुजुर्ग महिलाओं को भी गर्भवती के स्वास्थ्य संबंधी देखभाल की जानकारी दी गई। इसके साथ ही लाभार्थियों को पोषण के प्रथम 1000 दिन (गर्भावस्था के 270 दिन और प्रसव के बाद शिशु के 730 दिन) सम्पूर्ण देखरेख के बारे में बताया गया । साथ ही जन्म के एक घंटे के अंदर माँ का दूध और छह महीने तक नियमित स्तनपान के बारे में बताया गया ।
गोद भराई में सांकेतिक रूप में विटामिन सी युक्त फल, हरी सब्जियां, गुड़ एवं चना इत्यादि देकर गोद भराई का आयोजन अदिलाबाद, गढ़वा, फतेहबाद, मीराबाल जट्टी, कुंडेसर ,रघुवर गंज, शाहबाज कुली के साथ ही ब्लॉक के कुल 282 आंगनबाड़ी केंद्रों पर मुख्य सेविका और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा संपन्न किया गया।

Views: 33

Leave a Reply