विधायक ने किया गर्भवती माताओं का गोद भराई एवं बच्चों का अन्नप्राशन

गाजीपुर। मां बनना हर महिला का सपना होता है। इसके लिए उसे गर्भावस्था के दौरान अपना और गर्भस्थ शिशु का विशेष ध्यान रखना होता है। गर्भवती महिलाओं के पोषण का ख्याल बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के द्वारा रखा जाता है। इसका नजारा बुधवार को जनपद के भांवरकोल ब्लॉक में आयोजित किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम में दिखा। जहां बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा दो गर्भवती महिलाओं की गोद भराई एवं सात माह के बच्चे का अन्नप्राशन कार्यक्रम मोहम्दाबाद की विधायक अलका राय द्वारा किया गया।
इस गोद भराई कार्यक्रम के दौरान विधायक ने भारतीय परंपरा का ध्यान रखते हुए गर्भवती माताओं के खोईछा में सामान देकर गोद भराई की। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की यह बहुत ही नेक कार्यक्रम है। जिससे बहुत सारी गरीब गर्भवती माताओं को उनके पोषण का ध्यान रखा जाता है। पिछले साल भी ऐसी ही कई महिलाओं का उन्होंने गोद भराई का कार्यक्रम किया था।
भांवरकोल ब्लॉक की मुख्य सेविका वंदना गुप्ता ने बताया कि बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा गर्भवती महिलाओं द्वारा पोषण मिशन योजना के तहत खास ख्याल रखा जाता है। जिसके मद्देनजर बिंदु पत्नी अजय निवासी सुखडेहरा, सीमा पत्नी राममूरत सुखडेहरा का गोद भराई कार्यक्रम विधायक अलका राय के द्वारा किया गया। इस दौरान अंशु के सात माह के शिशु का अन्नप्राशन कार्यक्रम भी विधायक के हाथों सम्पन्न हुआ।
किसान मेले में इस कार्यक्रम के अतिरिक्त विभाग द्वारा पोषण से संबंधित स्टाल भी लगाए गए थे और आने वाली महिलाओं को उनके बेहतर स्वास्थ्य की देखभाल के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा उन्हें सलाह दिया जा रहा था। उन्हें बताया जा रहा था कि उन्हें अपने पोषण को दुरुस्त रखने के लिए क्या-क्या खाना चाहिए।
इस कार्यक्रम में भावर कोल ब्लॉक के बीरपुर, देवचंदपुर, सुखडेहरा, बढ़नपुरा,रानीपुर ,जसदेवपुर आंगनबाड़ी केंद्र की कंचन राय,अंजुम आरा,मीरा देवी,नीता सिंह,प्रतिमा यादव, इंदु,सीमा, सविता, लक्ष्मी,इंदु,रेनू,रेखा,माया उपाध्याय,आशा जायसवाल सहित अनेक आगनबाडी कार्यकत्री मौजूद रही।


Hits: 42

Advertisements

Leave a Reply

%d bloggers like this: