प्रदूषण को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग हुआ जाम

गाजीपुर। फत्तेऊल्लाहपुर गांव के समीप संचालित सुखबीर एग्रो एनर्जी लिमिटेड के प्रदूषण को लेकर मुश्किलें झेल रहे लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग को जाम कर कम्पनी के बढ़ते प्रदूषण पर रोक लगाने की मांग की।
अखिल भारतीय क्षत्रिय महासभा युवा जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह के नेतृत्व में संगठन व ग्रामीणों द्वारा सड़क जाम की सूचना पर नन्दगंज थाना पुलिस मौके पर पहुंची। तत्पश्चात क्षेत्राधिकारी भुड़कुुुुड़ा एवं क्षेत्राधिकारी नगर, उप जिलाधिकारी सदर सदलबल पहुंचे और जाम लगाये लोगों की मांगों को सुना। उन्होंने आश्वस्त किया कि प्रदुषण फैलाने वाली कम्पनी को संवैधानिक नियमानुसार नोटिस जारी कर न्यायालय में बुलाया जाएगा।
कम्पनी के प्रदूषण से संबंधित एग्रीमेंट एवं सारे डॉक्यूमेंट को मंगा कर उसकी जांच की जायेगी और उसके पश्चात दोषी पाये जाने पर कार्रवाई करते हुए प्रदूषण को बंद कराया जायेगा।
इस सम्बन्ध में राजकुमार सिंह ने बताया कि जनपद के ग्राम फत्तेउल्लाहपुर में स्थित सुखवीर एग्रो एनर्जी लि. से निकलने वाले धुयें व राख की वजह से कारखाने से 10 कि.मी. के क्षेत्र में प्रदुषण से लोगों का जीवन अस्त -व्यस्त हो चुका है। इसकी वजह से जहां कई लोगों की आखों की रोशनी जा चुकी है,वहीं लोगों को सांस लेने में तकलीफ की वजह से लोगों के फेफड़े तक खराब हो चुके है। इसकी वजह से लोगों को दवा पर काफी पैसा खर्च करना पड़ रहा है। कई लोगों का स्वास्थ खराब होने की वजह से मृत्यु भी हो चुकी है। आस-पास के गॉव के किसानों की सब्जी की खेती धुयें में राख उड़ने की वजह से चौपट हो चुकी है,किसान की लागत भी नही निकल रही है। इतना ही नहीं बल्कि कारखाने में निकलने वाली हानिकारक राख को सड़क के किनारे जहॉ तहॉ अपने मनमाफिक जगहों पर फेंक दिया जाता है और जब हवायें चलती है तो वह राख उड़ करके लोगों की सेहत खराब करती है। कम्पनी से निकलने वाली धुये की राख की वजह से लोगों को घर के अन्दर रहना,खाना,सोना,उठना-बैठना भी मुश्किल हो गया है। इससे पूर्व में भी कई बार स्थानीय लोगों एवं समाजिक संस्थाओं द्वारा आवाज उठाई गई, लेकिन कारखाने के मालिकान काफी रसूख वाले है,जिसकी वजह से लोगों की आवाज दबा दी जाती है। अब यह चीज बर्दाश्त से बाहर हो चुकी है क्योंकि इस प्रदूषण की वजह से आने वाली पीढ़ियों के ऊपर भी खतरा मण्डरा रहा है।
उल्लेखनीय है कि कम्पनी के मालिक सुखवीर सिंह ऑवला,जसवीर सिंह ऑवला और तीसरे भाई रामसिंह ऑवला हैं जो पंजाब में कांग्रेस के विधायक है तथा कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री सुखवीर सिंह से तालुक रखते है।
इस मौके पर बृजेश सिंह शेरू,सुमित सिंह,नीलेश सिंह, मनोज सिंह प्रत्याशी जिला पंचायत, शुभम सिंह, शिवम सिंह, सौरभ सिंह, मिथिलेश सिंह, तकदीर सिंह,पुष्कर सिंह,हैप्पी सिंह,हर्ष सिंह,दिव्यांश सिंह,अभय सिंह,रघु सिंह, अंकित सिंह,सुंदरम सिंह, शुभम सिंह,सुदामा बिंद,रघुराम राज एवं गांव के समीपवर्ती गावों के किसान शामिल रहे।

Visits: 50

Leave a Reply