गुरुपूर्णिमा ! श्रद्धालु शिष्य घर से करें गुरुपूजा – महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनन्दन यति

गाजीपुर । गुरु शिष्य के अटूट संबंध के पावन पर्व गुरु पूर्णिमा पर प्रख्यात क्षेत्र के सिद्धपीठ श्री हथियाराम मठ पर हर वर्ष आयोजित होने वाले समारोह को लोक कल्याण को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष स्थगित कर दिया गया है। सिद्धपीठ के पीठाधीश्वर महामंडलेश्वर स्वामी भवानीनंदन यति जी महाराज ने बताया कि वर्तमान समय में चल रहे वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए मानव कल्याण के लिए यह निर्णय लिया गया है।
शिष्य श्रद्धालुओं को यह संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि प्राचीन काल से परंपरागत होने वाली गुरु पूजा को इस वर्ष मानव कल्याण के निमित्त सिद्धपीठ हथियाराम मठ पर रविवार 5 जुलाई को सांकेतिक रूप से किया जाएगा। जिसमें सिद्धपीठ से जुड़े शिष्य श्रद्धालुओं का प्रवेश वर्जित रहेगा। लोग अपने-अपने घरों से ही गुरु की प्रतिमा रखकर पूजन अर्चन करें व गुरु के बताए मार्ग पर चलकर अपने जीवन को धन्य बना सकेंगे।
बताते चलें कि 650 वर्ष प्राचीन सिद्ध पीठ हथियाराम मठ पर गुरु पूर्णिमा के दिन देश के कोने-कोने से शिष्य श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ती है जहां दिनभर पूजन अर्चन के साथ ही भंडारे प्रसाद का आयोजन भी किया जाता है।
वार्ता के क्रम में महामंडलेश्वर श्री यति जी महाराज ने कहा कि वर्तमान दौर में मानव जीवन पर संकट मंडरा रहा है। ऐसे में सभी धर्मावलंबियों को मानव धर्म का पालन करना नितांत आवश्यक है। जिसके तहत अपने धर्म के अनुष्ठानों को सांकेतिक रूप से आयोजित कर मानव धर्म का पालन किया जाएगा। गुरु पूर्णिमा के दिन उनके द्वारा उनके ब्रह्मलीन गुरुदेव महामंडलेश्वर बालकृष्ण जी महाराज सहित ब्रह्मलीन 25 पूर्व पीठाधीपतियों सहित सभी संत महात्माओं का पूजन अर्चन कर आशीर्वाद लिया जाएगा। लेकिन सामाजिक दूरी का पालन करते हुए इस कार्यक्रम में शिष्यों का प्रवेश निषेध रहेगा।

Visits: 58

Leave a Reply