मंदिर गेट के पीलर को गिराने से आक्रोश

गाजीपुर। दुल्लहपुर थाना क्षेत्र के जफरपुर गांव में स्थित अति प्राचीन कपिलमुनी मंदिर के लिए गेट लगाये जाने के लिए बनाये गये पीलर को ग्राम प्रधान के शह पर पुलिस द्वारा गिरा दिये जाने से ग्रामीणों में आक्रोश फैल गया और मौके पर भारी भीड़ इकट्ठा हो गयी। पुलिस की कार्य प्रणाली से ग्रामीणों में आक्रोश रहा। आक्रोशित भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल बुलाना पड़ा।
जानकारी होने पर सीओ भुड़कुड़ा भी मौके पर पहुंचे। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए एक पक्ष के जयप्रकाश कन्नौजिया, कन्हैया कन्नौजिया, नंदलाल कन्नौजिया व दूसरे पक्ष के सोनू अहमद व वशीर अहमद को पुलिस पकड़कर थाने ले गयी।
ग्रामीणों ने बताया कि मुस्लिम वोटरों को अपने पक्ष में करने के लिए ग्राम प्रधान ने ऐसा किया है। लोगों का कहना था कि पुलिस को पीलर गिराने से पहले लेखपाल को मौके पर बुलाकर नक्शा देखना चाहिये था। आखिर दो माह पूर्व जब पीलर बनाने के लिए गड्ढा खोदा गया तो उस समय इसका विरोध क्यों नही हुआ। इस मंदिर का इतिहास लगभग तीन सौ साल पुराना है। पांच पीढी पुराने मंदिर के खंडहर में तब्दील हो जाने से 2010 में ग्रामीणों ने इसकी जीर्णोधार कराया था। इस मंदिर का संबंध खटिया बाबा आश्रम तथा भुड़कुड़ा मठ से है। मंदिर के पुजारी धर्मदेव राम व अध्यक्ष वंशराज दास सहित ग्रामीणों ने बताया कि आबादी के जमीन पर बनाया गया अति प्राचीन मंदिर की सुरक्षा के लिए गेट लगाये जाने के लिए पीलर बनाया जा रहा था। जिसे पुलिस द्वारा पहुंचकर जड़ से कटवा दिया गया। ग्रामीणों ने बताया कि मंदिर से कुछ दूरी पर कुछ मुस्लिम परिवारों का घर है जो मंदिर के रास्ते से होकर ही अपने घर आते जाते थे, जबकि यह आम रास्ता नहीं हैं। उन्हे जाने आने के लिए दूसरा रास्ता बनाया गया है। वहीं मंदिर के पास बनाये गये ब्रेकर को भी प्रधान व प्रशासन ने हटवा दिया। ग्रामीण नंदलाल जायसवाल,गुलाबचंद विश्वकर्मा, रिषिकेश राजभर, पांचू यादव,रामबचन राम, हंसाराम,श्री राम, कमला चौहान ने बताया कि तोड़ा गया पीलर सड़क से साठ फीट की दूरी पर बनाया जा रहा था जिसके लिए चंदा ग्रामीणों द्वारा इकट्ठा किया गया था। लेकिन प्रधान द्वारा विशेष समुदाय का वोट हासिल करने के लिए पुलिस प्रशासन से मिलकर ऐसा किया गया है। एस ओ जेबी सिंह ने कहा कि शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए दोनों पक्षों के लोगों को लाने लाया गया है। मौके पर पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है।
इस मामले को लेकर पुलिस की कारर्वाई की जबरदस्त आलोचना हो रही है और लोग उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की योजना बना रहे हैं।

रिपोर्ट – संजय चौबे

Visits: 136

Leave a Reply