कोरोना वायरस ! संक्रमित लोगों की संख्या आज पहुंची 73, स्वास्थ्य मंत्री ने की जागरूकता फैलाने की अपील

नयी दिल्ली, 12 मार्च 2020। कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर बचाव हेतु दिल्ली के सभी स्कूल कालेज व सिनेमा घर 31मार्च तक के लिए बंद किये गये हैं। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. हर्षवर्द्धन ने लोकसभा में कोरोना वायरस पर कुछ सदस्यों के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि स्थिति नियंत्रण में है और सरकार देशवासियों की सुरक्षा एवं विदेशों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है। उन्होंने सदस्यों से अपने अपने क्षेत्र में जागरूकता फैलाने की अपील की।
वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के 13 नये मामले सामने आने के बाद इससे संक्रमित लोगों की संख्या आज 73 हो गई है। तेरह नये मामलों में से नौ मामले महाराष्ट्र से जबकि एक-एक मामला दिल्ली, लद्दाख और उत्तर प्रदेश से सामने आया है। वहीं एक विदेशी नागरिक भी इससे संक्रमित पाया गया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यवार आंकड़े बताते हुए कहा कि दिल्ली में बृहस्पतिवार तक कोरोना वायरस के छह मामले सामने आ चुके हैं, जबकि उत्तर प्रदेश में 10 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं। कर्नाटक में चार, महाराष्ट्र में 11 और लद्दाख में तीन मामले सामने आ चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि राजस्थान, तेलंगाना, तमिलनाडु, जम्मू-कश्मीर और पंजाब में एक-एक मामला सामने आया है। केरल में अब तक कोरोना वायरस के 17 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें वे तीन लोग भी शामिल हैं जिन्हें पिछले महीने इलाज के बाद छुट्टी दे दी गई थी। मंत्रालय ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित 73 लोगों में 17 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 16 इतालवी हैं।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा, ‘‘ स्क्रीनिंग को लेकर कोई गलतफहमी नहीं होनी चाहिए।वर्तमान में देश के 30 हवाई अड्डों पर स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध है।’’ उन्होंने कहा कि 30-35 हजार लोगों को सामुदायिक निगरानी व्यवस्था के दायरे में रखा गया है। देश में 51 लैब के अलावा 56 स्थानों पर नमूना एकत्रित करने का काम हो रहा है। ईरान का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने वहां वैज्ञानिकों को और पूरे प्रयोगशाला तंत्र को भेजा है। उन्होंने कहा कि हमारा इरादा है कि बाद में उस लैब को ईरान को सौंप दिया जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर स्थिति नियंत्रण में है और सरकार देश के लोगों की सुरक्षा एवं विदेशों में रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध है।

Views: 48

Leave a Reply