दिल्ली विधानसभा चुनाव ! केजरीवाल को फिर मिली कमान

नयी दिल्ली, 11 फरवरी 2020। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आप की शानदार जीत को भारत की जीत बताते हुए कहा कि दिल्ली विधानसभा चुनाव से एक नयी तरह की राजनीति का उभार हुआ है। स्कूल, अस्पताल बनाने वाली और लगातार सस्ती बिजली देने वाली पार्टी को लोगों ने इनाम दिया है। केजरीवाल ने कहा, ‘‘यह दिल्ली के लोगों की जीत है, जिन्होंने मुझे अपना बेटा माना…हनुमानजी ने मुझे आशीर्वाद दिया। भगवान मुझे दिल्ली के लोगों की सेवा करने की और ताकत दे। ’’केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ‘‘काम की राजनीति’’ का जन्म हुआ और आप की जीत समूचे देश की जीत है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट कर दी आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल को बधाई। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में आम आदमी पार्टी 62 पर तो भाजपा मात्र 08 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत की तरफ अग्रसर रही।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) की जीत पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बधाई दी है। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘‘श्री केजरीवाल और आप को दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतने पर बधाई और मेरी शुभकामनाएं।’’
बताते चलें कि पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के नेतृत्व में दिल्ली में 15 साल तक शासन करने वाली कांग्रेस लगातार दूसरी बार विधानसभा चुनाव में एक भी सीट अपने खाते में नहीं डाल सकी। इस चुनाव में कांग्रेस के 63 उम्मीदवारों की जमानतें जब्त हो गई हैं। पार्टी के तीन उम्मीदवार– गांधी नगर से अरविंदर सिंह लवली, बादली से देवेंद्र यादव और कस्तूरबा नगर से अभिषेक दत्त ही अपनी जमानत बचा पाए हैं।
दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की पुत्री शिवानी चोपड़ा की कालकाजी सीट से, विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष योगानंद शास्त्री की पुत्री प्रियंका सिंह तो कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष कीर्ति आज़ाद की पत्नी पूनम आजाद संगम विहार से अपनी जमानत गंवा बैठी।

Visits: 43

Leave a Reply