अग्निकांड! छह माह के नौनिहाल सहित नौ लोग मौत के मुंह में समाये

नयी दिल्ली, 23 दिसंबर 2019। दिल्ली के किराड़ी इलाके में रात करीब साढ़े बारह बजे तीन मंजिली इमारत में आग लगने से तीन बच्चों समेत नौ लोगों की दुखद मौत हो गई।
दिल्ली अग्निशमन सेवा विभाग द्वारा बताया गया कि रात में एक घर में आग लगने की सूचना मिलने के बाद फायरब्रिगेड की आठ गाड़ियों मौके पर पहुंची और काफी मसक्कत के बाद करीब साढ़े तीन बजे आग पर काबू पाया। बताया गया कि इमारत के भूतल में कपड़ों का एक गोदाम था और उसके उपर तीन मंजिलों पर लोग रहते थे।
पुलिस द्वारा बताया गया कि अग्नि कांड में तीन लोगों को बचाया गया जिनकी पहचान पूजा 24वर्ष और उसकी बेटियां सौम्या 10 वर्ष व आराध्या तीन वर्ष के रूप में की गई है। पता चला कि आग से बचने के लिए ये तीनों बगल की इमारत में कूद गए थे।
अग्निकांड में मृतकों की शिनाख्त इमारत के मालिक रामचंद्र झा 65वर्ष, सुदरिया देवी 58 वर्ष, संजू झा 36वर्ष, गुड्डन और उदय चौधरी 33वर्ष एवं उसकी पत्नी मुस्कान 26वर्ष तथा उनके बच्चों अंजलि 10वर्ष, आदर्श 7वर्ष और छह माह की बालिका तुलसी के रूप में की गई।
उल्लेखनीय है कि रामचंद्र झा ने इमारत के भूतल को विजय सिंह कटारा को किराए पर दिया हुआ था।अधिकारियों ने बताया कि गुड्डन रामचंद्र झा के एक बेटे की सास थी और उदय चौधरी किराएदार था। घटना के समय पूजा का पति और रामचंद्र झा का बेटा अमरनाथ झा अपने भाई के मौत के बाद कुछ रिवाज पूरे करने के सिलसिले में हरिद्वार में थे।
अनुमान लगाया जा रहा है कि विद्युत शॉर्ट सर्किट की वजह से गैस सिलेंडर फटा, जिससे आग लगी और इमारत की एक दीवार ढह गई। विजय सिंह कटारा के अनुसार आग में करीब 20 लाख रुपये की कीमत के कपड़े खाक हो गए।आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

Visits: 46

Leave a Reply