साइबर अपराध – सतर्कता ही बचाव

गाजीपुर। उत्तर प्रदेश अपराध निरोधक समिति लखनऊ ने जनता को साइबर अपराध से बचाने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। जन सामान्य को जागरूक करने के लिए समिति के पदाधिकारी स्थानीय स्तर पर पुलिस व प्रशासन की भी मदद लेंगे।

उक्त निर्णय समिति के “साइबर क्राइम और समाधान” विषयक वर्चुअल बैठक में शनिवार की देर रात लिया गया। समिति के चेयरमैन डॉक्टर उमेश शर्मा की अध्यक्षता तथा प्रांतीय संयोजक मयंक कुमार सिंह के संयोजन में संपन्न बैठक में प्रदेश को अपराध मुक्त बनाने में सरकार को पूर्ण सहयोग देने तथा समाज को अपराध से दूर करने में जागरण पर बल दिया गया।
वक्ताओं ने साइबर क्राइम और समाधान विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि समिति के पदाधिकारी प्रशासन के सहयोग से अपने जनपद के विभिन्न सामाजिक संगठनों, विद्यालयों, महाविद्यालयों व स्वैच्छिक संस्थाओं के सहयोग से कार्यक्रम का आयोजन कर जनता को जागरूक करेंगे। जागरूक हुए लोग अपने-अपने घर परिवार व आसपास में इसकी जानकारी अन्य को प्रदान करेंगे जिससे बढ़ते साइबर अपराधों में रोक लग सकेगी।
बताया गया कि साइबर क्राइम के मामले पूरे देश में लगातार बढ़ रहे हैं। पुलिस प्रशासन भी इस पर रोक लगाने हेतु तत्पर है। इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाना अति आवश्यक है, विशेषकर वृद्ध वर्ग तथा महिला वर्ग के साथ ही साथ युवा वर्ग भी साइबर क्राइम के शिकार हो रहे हैं।
बताया गया कि साइबर अपराध से बचने के लिए यह आवश्यक है कि अपरिचित, अनाधिकृत व्यक्तियों के वार्तालाप व मैसेज से बचें और उनके साथ अपनी निजी जानकारियां न बांटें। अपने मोबाइल, ईमेल, पैन कार्ड, आधार कार्ड, आदि की जानकारी उन्हें ना दें और किसी भी अनावश्यक लिंक को ना खोलें। अपना ओटीपी किसी भी दशा में उस व्यक्ति को शेयर न करें। बैंक, सरकारी संस्थान आदि कभी भी आपसे ओटीपी या अन्य जानकारियां मोबाइल व्हाट्सएप पर फोन करके नहीं मांगते हैं।
साइबर अपराधी विभिन्न प्रकार के प्रलोभन देकर लोगों को ठगते हैं। यदि हम लालच में न आए और अपनी जानकारियां दूसरों को न दें तो हम साइबर अपराध से सुरक्षित हो सकते हैं।
गोष्टी में विशेष रुप से जोन सचिव डा ए के राय,मंडल सचिव आनन्द विश्वकर्मा व संतोष कुमार सिंह, श्रीमती सरोज सिंह,उदय प्रताप सिंह, अजयानन्द, विपिन मिश्रा, धर्मेन्द्र, विपिन मिश्रा,पंकज कुमार,दीपक अग्रवाल सहित विभिन्न जनपदों के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

Visits: 92

Leave a Reply