वरिष्ठ पत्रकार शम्भू नाथ भट्ट का 104 वर्ष की अवस्था में निधन

गाजीपुर। गांधीवादी विचार धारा के पोषक जनपद के वयोवृद्ध पत्रकार शंभू नाथ भट्ट का कल लंबी अस्वस्थता के बाद 104 वर्ष की अवस्था में निधन हो गया।
      वे करीमुद्दीनपुर थाना क्षेत्र के ग्राम पंचायत ताजपुर डेहमा के भटवलिया के निवासी थे। परतंत्र भारत में वे अपने किशोरावस्था में ही पत्रकारिता क्षेत्र से जुड़ गये थे और उसी उम्र में ब्रितानी हुकूमत से छिपकर लोगों के घरों तक अखबार पहुंचाया करते थे। उस कार्य में पकड़े जाने पर कई बार बेंतों की मार भी खानी पड़ी थी।
       स्वतंत्रता के बाद उन्होंने रेलवे में नौकरी की और सेवानिवृत के बाद फिर पत्रकारिता से जुड़ गये। उन्होंने अपनी पत्रकारिता आज अखबार से शुरू किया औल फिर दैनिक जागरण, राष्ट्रीय सहारा आदि को भी अपनी सेवाएं दी। वे ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के संस्थापक सदस्यों में थे और जिला पत्रकार समिति गाजीपुर के संरक्षक भी रहे।


       नववर्ष के पहले ही दिन शनिवार को सुबह लगभग दस बजे हुई उनकी मौत से परिवार सहित पत्रकारिता जगत से जुड़े लोगों में शोक छा गया।  वरिष्ठ पत्रकारों ने उन्हें पत्रकारिता जगत का मजबूत स्तंभ बताते हुए कहा कि उनकी भरपाई सम्भव नहीं हो सकती। लोगों ने उनकी मृत्यु पर शोक व्यक्त करते हुए परमपिता परमेश्वर से मृतात्मा को शान्ति प्रदान करने तथा उनके परिजनों को इस अपार दुख को सहन करने की शक्ति प्रदान करने की कामना की।
    शोक व्यक्त करनेवालों में वरिष्ठ पत्रकार सत्येन्द्र शुक्ला, अशोक श्रीवास्तव, डा.ए.के.राय,विजय प्रकाश श्रीवास्तव, प्रमोद राय,रविन्द्र श्रीवास्तव, अरुण श्रीवास्तव, विश्वंभर दुबे, आनंदी त्रिपाठी, गोपाल यादव, पद्माकर पांडेय, आशुतोष राय, ओम प्रकाश पांडेय, विकास राय, अनिल सिंह, यशवंत सिंह, रितेश राय, घनश्याम वर्मा, इफ्तिखार अंसारी, सुनील सिंह, इंद्रसेन कुमार, बृजानंद तिवारी, विजय शंकर तिवारी आदि प्रमुख रहे।

Visits: 65

Leave a Reply