सूर्यग्रहण ! देश के विभिन्न क्षेत्रों सहित दूसरे देशों में भी रहा दर्शनीय

वाराणसी(उत्तर प्रदेश), 26 दिसंबर 2019। ‌इस वर्ष का सबसे बड़ा और अन्तिम सूर्य ग्रहण आज देश के विभिन्न हिस्सों सहित तमाम देशों में देखा गया।
बताते चलें कि इससे पूर्व इस वर्ष 6 जनवरी और 2 जुलाई को आंशिक सूर्यग्रहण लगा था। आज का सूर्य ग्रहण देश के दक्षिणी भाग कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु के हिस्सों में दिखाई दिया जबकि देश के अन्य हिस्सों में यह आंशिक सूर्य ग्रहण के रूप में दिखाई दिया। नासा ने चेतावनी दी थी कि यह सूर्य ग्रहण जितना सुंदर होगा, उतना ही खतरनाक भी होगा, इसलिए सूर्य ग्रहण के दौरान नंगी आंखों से सूर्य ग्रहण की तरफ न देखें। यही नहीं इसको देखने के समय विशेष सावधानी बरतें। खासकर सूर्य ग्रहण के दौरान आपके पास चश्मा होना चाहिए। इसके अलावा अगर आप फोटोग्राफ लेना चाहते हैं तो आपके पास सोलर फिल्टर्स होने चाहिए। दरअसल कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान इससे खास तरह की किरणें निकलती हैं जो हमारी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
आज का यह सूर्य ग्रहण खंडग्रास वलयाकार ग्रहण रहा है। यह सूर्य ग्रहण धनु राशि और मूल नक्षत्र में बनेगा इसलिए व्यक्तिगत रूप से धनु राशि और मूल नक्षत्र में जन्मे लोगों पर इस ग्रहण का विशेष प्रभाव पड़ेगा। उत्तर प्रदेश तथा पूर्वांचल में भयंकर कोहरे में ठंढ के बावजूद लोगों ने मान्यता के अनुसार ग्रहण के मोक्षकाल के बाद नदियों में स्नान कर इष्टदेव का पूजन अर्चन किया।

Visits: 18

Leave a Reply