आईएसआईएस ! अमेरिकी सेना के ऑपरेशन में मारा गया अबु बकर अल-बगदादी

नई दिल्ली, 27 अक्टूबर 2019। अमेरिका की सेना ने इस्लामिक स्टेट के लीडर और दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी अबु बकर अल-बगदादी को निशाने पर लेते हुए सीरिया में एक बड़े ऑपरेशन में मार गिराया है। अलग-अलग रिपोर्ट्स के हवाले से यह खबर आ रही है।समाचार एजेंसी एएनएस से मिली खबर के अनुसार , एक अमेरिकी अधिकारी ने शनिवार को देर रात बताया कि सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी को निशाना बनाया गया। बताया गया कि इससे कुछ घंटे पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी किसी बड़ी घटना के होने का संकेत दिया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था, “अभी तुरंत कुछ बहुत बड़ा हुआ है।” हालांकि उन्होंने यह जाहिर नहीं किया था कि यह ट्वीट किस घटना के बारे में है।
यह घटना ऐसे समय में हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (23 अक्टूबर) को कहा था कि सीरिया की सीमा से हटने के बावजूद देश के तेल क्षेत्र में ”कुछ संख्या” में अमेरिकी सैनिक बने रहेंगे। ट्रंप ने कहा, ”हमने तेल को सुरक्षित किया है और इसलिए तेल क्षेत्र में थोड़ी संख्या में अमेरिकी सैनिक बने रहेंगे।”
उल्लेखनीय है कि करीब दो साल पहले रूसी सेना ने भी दावा किया था कि उसके एक ऑपरेशन में बगदादी मारा गया है, हालांकि बाद में यह खबर गलत साबित हुई थी। रूस की सेना ने 16 जून 2017 को कहा था कि उसने करीब 19 दिन पहले (28 मई को) सीरिया में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों की बैठक पर हमला किया था, जिसमें आईएसआईएस सरगना के मारे जाने की आशंका है। यह हमला आईएस के मजबूत गढ़ रक्का के समीप एक स्थान पर किया गया था जहां आईएस नेता अबू बकर अल बगदादी भी मौजूद था। डिफेंस मिनिस्ट्री के बयान में ये भी बताया गया था कि यह हमला 28 मई को किया गया था।

Visits: 84

Leave a Reply